निर्देश (1-10) : नीचे दिये गये वाक्य में रंगीन छपे शब्दों की वर्तनी के लिए चार-चार विकल्प दिये गये हैं । इनमें से एक विकल्प में शब्द की वर्तनी शुद्ध है उसे चुनिए-
1. रोगी में उत्कट जिजीविशा थी ।
(a) जीजीविषा
(b) जिजीविषा
(c) जिजिविषा
(d) जिजीविशा
Answer :(b) जिजीविषा-
. मैं तुम्हारे उज्वल भविष्य की कामना करता हूँ ।
(a) उज्वल
(b) उज्ज्वल
(c) उज्जवल
(d) उजवल
Answer :- (b) उज्ज्वल
3. प्रकारान्त्र से मेरे कथन का अभिप्राय आपसे मिलता है ।
(a) प्राकारान्तर
(b) प्रकारान्त्र
(c) प्राकारान्त्र
(d) प्रकारान्तर
Answer :-(d) प्रकारान्तर
4. मनुष्य जिसको सामान्य समझता है, उसकी सेवा में उसे आनन्द प्राप्त होता है ।
(a) सामन्य
(b) सम्मान्य
(c) समान्य
(d) साम्मान्य
Answer :- (b) सम्मान्य
5. जहाँ आत्मीयता हो, वहाँ विचार-विनियम में उपचारीकता नहीं होती ।
(a) औपचारिकता
(c) उपचारिकता
(b) उपचारीकता
(d) औपचारीकता
Answer :- (a) औपचारिकता
6. दिन-रात अध्यन करके भी वह प्रथम श्रेणी प्राप्त न कर सका ।
(a) आध्यन
(b) अध्ययन
(c) अध्ध्यन
(d) अद्धयन
Answer :-(b) अध्ययन
7. दिनकर राष्ट्रीय भावधारा के ओजस्वी कवियों में अगरगन्य हैं—
(a) अग्रगन्य
(b) अग्रगण्य
(c) अगरगन्य
(d) अर्गगन्य
Answer :- (b) अग्रगण्य
8. सीता राम की परीणिता है ।
(a) प्रणीता
(b) प्रणयीता
(c) परीणिता
(d) परिणीता
Answer :- (d) परिणीता
9. हमें आपके आशीरवाद की कामना है ।
(a) आशिर्वाद
(b) आर्शीवाद
(c) आशीरवाद
(d) आशीर्वाद
Answer :-(d) आशीर्वाद
10. देश सेवा के मार्ग पर चलते हुए उन्होंने व्यक्तिक कष्टों की बिल्कुल परवाह नहीं की ।
(a) वैयक्तिक
(b) व्यक्तिक
(c) वैयक्तीक
(d) वैयकतिक
निर्देश (11-15): निम्नलिखित अनेकार्थक शब्दों का एक-एक अर्थ उनके सामने दिया गया है। उनका एक दूसरा अर्थ दिये गये चार विकल्पों में सम्मिलित है उसे चुनिए-
Answer :- (a) वैयक्तिक
11. अचल : 1. स्थिर ……. ।
(a) सागर
(b) पृथ्वी
(c) आकाश
(d) पर्वत
Answer :- (d) पर्वत
1. अदृष्ट : 1. जो न देखा गया हो . …. ।
(a) भाग्य
(b) सौभाग्य
(c) दुर्भाग्य
(d) अभाग्य
Answer :- (a) भाग्य
13. अंक : 1. संख्या . …. ।
(a) शरीर
(b) गोद
(c) सत्य
(d) अंग
Answer :-(b) गोद
14. अक्षर : 1. वर्ण . …. ।
(a) अविनाशी
(b) अभिलाषी
(c) संन्यासी
(d) अस्थिर
Answer :-(a) अविनाशी
15. अर्थ : 1. अभिप्राय . …. ।
(a) मन
(b) तन
(c) धन
(d) क्षण
निर्देश ( 16-5) : में दिये गये वाक्यों में रंगीन छपे शब्दों के पर्याय (समानार्थक शब्द ) के लिए चार – चार विकल्प दिये गये हैं । उचित विकल्प चुनिए ।
Answer :- (c) धन
16. काव्य की भाषा कवि के भावों की अभिव्यक्ति का साधन होती है।
(a) सचेतक
(b) उपकरण
(c) अवतरण
(d) आवरण
Answer :- (b) उपकरण
17. अमावस्या की रात्रि में अन्धकार का राज्य होता है ।
(a) पंक
(b) आतंक
(c) तिमिर
(d) घन
Answer :- (c) तिमिर
18. युद्ध में सैनिक कवच पहनकर लड़ते हैं।
(a) चर्म
(b) वर्म
(c) शुक्र
(d) शक्ल
Answer :- (b) वर्म
19. प्रातःकालीन भ्रमण स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है।
(a) परिहार
(b) पर्यटन
(c) विहार
(d) यायावरी
Answer :- (c) विहार
0. कल उनके पति का आकस्मिक निधन हो गया।
(a) दिवावसान
(b) देहावसान
(c) देहान्तर
(d) आमरण
Answer :- (b) देहावसान
1. रावण और विभीषण की मनोवृत्तियों में आकाश-पाताल का अन्तर था ।
(a) विभाजन
(b) व्यवधान
(c) द्वन्द्व
(d) वैषम्य
Answer :- (d) वैषम्य
. मनुष्य ने सतत् प्रयास से मानवीय सभ्यता का विकास किया
(a) अद्भुत
(b) अनवरत
(c) अत्यधिक
(d) यथार्थ
Answer :- (b) अनवरत
3. राजा के महल के बाहर एक सुन्दर उद्यान था ।
(a) प्रसाद
(b) प्रासाद
(c) परिषद
(d) प्रमाद
Answer :-(b) प्रासाद
4. उपन्यास को यथार्थ और स्वाभाविक बनाने के लिए स्थानीय रंग भी अपेक्षित है-
(a) प्राकृतिक
(b) आंचलिक
(c) काल्पनिक
(d) सार्वत्रिक
Answer :- (b) आंचलिक
5. मेरे कार्य में अक्सर कोई-न-कोई विघ्न पड़ता ही है-
(a) आदान
(b) व्यतिक्रम
(c) आधान
(d) व्यवधान
निर्देश (6-35 ) : नीचे दिये गये प्रत्येक वाक्य में रिक्त स्थान की पूर्ति उसी वाक्य में रंगीन छपे शब्द के उपयुक्त विलोम द्वारा की जानी है। इसके लिए चार-चार विकल्प प्रस्तावित हैं। उचित विकल्प का चयन कीजिए-
Answer :-(d) व्यवधान
6. भूल को स्वीकार करने में मनुष्य का गौरव झलकता है और अस्वीकार करने में ……………………. ।
(a) गुरुता
(b) हीनता
(c) लाघव
(d) पराभव
Answer :- (c) लाघव
7. इतनी उपादेय वस्तु को …………….. बताकर आप अपनी अल्पज्ञता ही सिद्ध कर रहे हैं।
(a) हेय
(b) श्रेय
(c) प्रेय
(d) आदेय
Answer :-(a) हेय
8. आप मुख्य बातों को छोड़कर ……………… बातों की ओर अधिक ध्यान दे रहे हैं।
(a) विमुख
(b) प्रतिमुख
(c) गौण
(d) सामान्य
Answer :- (c) गौण
9. सोहन देखने में अब पूर्ण स्वस्थ लगता है, न उसे कृश कहा जा सकता है और न …………………… |
(a) स्थूल
(b) विपुल
(c) क्षीण
(d) दुर्बल
Answer :- (a) स्थूल
30. महान् लक्ष्य पर दृष्टि रखने वाले ………….. साधनों का आश्रय नहीं लेते ।
(a) अल्प
(b) नगण्य
(c) अनुचित
(d) क्षुद्र
Answer :-(d) क्षुद्र
31. भारत पड़ोसी देशों से संधि का पक्षधर रहा है का नहीं ।
(a) विग्रह
(b) निग्रह
(c) अनुग्रह
(d) परिग्रह
Answer :- (a) विग्रह
3. राजेश यदि धनवान नहीं तो ………………. भी नहीं कहा जा सकता ।
(a) अकिंचन
(b) किंकर
(c) कंचन
(d) धनाढ्य
Answer :- (a) अकिंचन
33. पृथ्वी पर खनिज पदार्थ न्यून नहीं, …………… मात्रा में उपलब्ध हैं |
(a) विपुल
(b) पृथुल
(c) व्याप्त
(d) पर्याप्त
Answer :- (a) विपुल
34. पाश्चात्य संस्कृति का प्रभाव भारतीय समाज को विकास के स्थान पर ………………”की ओर उन्मुख करेगा ।
(a) पतन
(b) उत्थान
(c) अवकाश
(d) ह्रास
Answer :- (d) ह्रास
35. मोहन उद्धत प्रकृति का लड़का है, मुख-मुद्रा से भले ही वह …………………. ‘प्रतीत होता हो ।
(a) सौख्य
(b) सौम्य
(c) उत्तम
(d) कोमल
निर्देश (36–40) : नीचे दिये गये प्रत्येक वाक्यांश के लिए एक शब्द दीजिए-
Answer :- (b) सौम्य
36. फेंककर चलाया जाने वाला हथियार
(a) बाण
(b) शस्त्र
(c) अस्त्र
(d) वर्म
Answer :-(c) अस्त्र
37. उपकार मानने वाला
(a) कृतज्ञ
(b) प्रभारी
(c) उपकारी
(d) विनम्र
Answer :- (a) कृतज्ञ
38. किसी बात को करने का निश्चय
(a) विकल्प
(b) संकल्प
(c) कल्प
(d) अत्यल्प
Answer :- (b) संकल्प
39. जो कानून के अनुकूल न हो
(a) अवैध
(b) जघन्य
(c) अवध्य
(d) आवेग
Answer :- (a) अवैध
40. कामना पूर्ण होने का विश्वास
(a) प्रत्याशा
(b) दुराशा
(c) सम्भावना
(d) विभावना
निर्देश ( 41-50) : नीचे दिये गये वाक्यों में रिक्त स्थानों की उचित शब्दों द्वारा पूर्ति के लिए चार-चार विकल्प दिये गये हैं । उपयुक्त विकल्प चुनिए—
Answer :-(a) प्रत्याशा
41. हम मन में जैसे भाव रखते हैं उनका गुप्त प्रभाव हमारे मुखमंडल से ………………….. ‘हुआ करता है ।
(a) प्रकाशित
(b) विकसित
(c) उल्लासित
(d) परिमित
Answer :- (a) प्रकाशित
4. किसी रचना के शिल्प का महत्व उसके ……………….. से किसी प्रकार गौण नहीं होता ।
(a) तथ्य
(b) कथ्य
(c) उत्पाद्य
(d) विवेच्य
Answer :- (b) कथ्य
43. समाज के जाति और धर्म के खेमों में बँटने से राष्ट्रीय प्रगति पर गम्भीर …………………..’लग गए हैं
(a) प्रश्नचिह्न
(b) पदचिह्न
(c) लिपिचिह्न
(d) विराम चिह्न
Answer :-(a) प्रश्नचिह्न
44. देवदत्त के बाण से ……………… पक्षी को उठाकर सिद्धार्थ उसकी सेवा-सुश्रुषा करने लगे ।
(a) हत
(b) आहत
(c) निहत
(d) हताहत
Answer :-(b) आहत
45. उनकी ………………….. मुख – मुद्रा को देखकर चित्त को अपूर्व शांति मिलती है ।
(a) रम्य
(b) सौम्य
(c) अनुपम
(d) निश्छल
Answer :- (b) सौम्य
46. रसायनों ने मिट्टी की …………………… ‘को नष्ट कर दिया है ।
(a) उपलब्धता
(b) उत्पादकता
(c) पवित्रता
(d) गरिमा
Answer :- (b) उत्पादकता
47. प्रधानमन्त्री के स्वागत के लिए ” ……………..’के दोनों ओर खड़े छात्र अपने हाथ में पुष्पमालाएँ लिए थे ।
(a) वीथि
(b) वीचि
(c) वापी
(d) विधा
Answer :- (a) वीथि
48. ……………… व्यक्ति को किंकर्तव्यविमूढ़ बना देती है ।
(a) दुविधा
(b) सुविधा
(c) विविधा
(d) अभिधा
Answer :- (a) दुविधा
49. हम जिसके सुख-दुःख, हँसने- रोने का ……………… समझ सकते हैं, उसी से हमारी आत्मा का अधिक मेल होता है ।
(a) वर्म
(b) मर्म
(c) अर्थ
(d) तात्पर्य
Answer :- (b) मर्म
50. देशभक्त के लिए विदेशी शासक के अन्याय का कोई भी रूप ………………था।
(a) असह्य
(b) दुःखद
(c) त्याज्य
(d) सह्य
निर्देश (51-60) : प्रश्नाम, सम्बद्ध अनुच्छेद में से कतिपय शब्द निकाल दिये गये हैं । ये शब्द प्रत्येक रिक्त-स्थान की पूर्ति के लिए प्रस्तावित विकल्पों में सम्मिलित हैं। अनुच्छेद के विषय को समझने के लिए इसे ध्यान से पढ़िए, और प्रस्तावित विकल्पों में से समुचित विकल्प चुनिए—
परम्परा से ही नहीं, हमें सामयिक जन-संस्कृति से भी अपना सम्बन्ध जोड़ना है, उसके श्रेष्ठतम को अपने अध्यन-अध्यापन का विषय बनाना है। जनसम्पर्क की स्फूर्ति से रहित हमारी शिक्षा ( 51 ) ही होगी। आज हम वर्ग-विशेष में बँधकर नहीं रह सकते । प्रतिक्षण यह (5) हम में जागती रहे कि हम सबके अनिवार्य अंग हैं और समष्टि के प्रति ( 53 ) का भाव हमारा नया जीवन – धर्म है | शिक्षित एवं विद्वत्-वर्ग जो कुछ जन ( 54 ) से प्राप्त करता है, उसे उसको सौ हाथों से लौटाना है । सामाजिक और आर्थिक ( 55 ) ही नहीं, भौतिक और सांस्कृतिक उपलब्धियों को भी हमें जनता में बाँटकर खाना है । (56) आज के विश्वविद्यालय राष्ट्रीय जीवन से हटकर नहीं चल सकते। उन्हें राष्ट्रीय आवश्यकताओं पर ( 57 ) रखनी होगी और वैज्ञानिक, आर्थिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और सामाजिक जीवन की शोधों से उनकी (58) करनी होगी । हमें एक अत्यन्त मानवीय, न्यायशील, सत्य और प्रेम तथा सौहार्द के प्रति (59) समाजसूत्र का निर्माण करना है । इसके लिए आवश्यक है कि हमारा शिक्षित समाज (60) और सहानुभूतिपूर्ण हो । यह कल्पनाशील और क्रियाशील भी हो और उसमें अध्यवसाय तथा संकल्पनिष्ठा का गुण उत्कृष्ट मात्रा में हो ।
Answer :- (a) असह्य
51.
(a) निरंकुश
(b) सप्राण
(c) निर्मम
(d) निष्प्राण
Answer :- (d) निष्प्राण
5.
(a) अनुभूति
(b) विभूति
(c) सहानुभूति
(d) स्मृति
Answer :-(a) अनुभूति
53.
(a) परसर्ग
(b) प्रतिसर्ग
(c) उत्सर्ग
(d) विसर्ग
Answer :- (c) उत्सर्ग
54.
(a) विशेष
(b) सामान्य
(c) निर्जन
(d) सम्मान्य
Answer :- (b) सामान्य
55.
(a) न्याय
(b) दायित्व
(c) अदेय
(d) भक्ष्य
Answer :- (a) न्याय
56.
(a) किन्तु
(b) वरन्
(c) प्रत्युत
(d) अतएव
Answer :-(d) अतएव
57.
(a) आधारशिला
(b) चिन्ता
(c) दृष्टि
(d) संसृति
Answer :- (c) दृष्टि
58.
(a) प्राप्ति
(b) खोज
(c) आकांक्षा
(d) स्वीकृति
Answer :-(a) प्राप्ति
59.
(a) सन्नद्ध
(b) अविरुद्ध
(c) विशुद्ध
(d) प्रबुद्ध
Answer :- (a) सन्नद्ध
60.
(a) श्रमशील
(b) संकल्पशील
(c) भावसम्पन्न
(d) कल्पनाप्रवण
निर्देश (61-70) : नीचे दिये गये वाक्यों में से कुछ में त्रुटियाँ हैं और कुछ ठीक हैं । त्रुटि वाले वाक्य के जिस भाग में त्रुटियाँ हों, उसके अनुरूप उत्तर अक्षरांक (a), (b), (c) का चयन करें। यदि वाक्य में कोई त्रुटि नहीं हैं, तो (d) वाला अक्षरांक ही उत्तर है ।
Answer :- (b) संकल्पशील
61.
(a)सच्चा वीर वह है जो कभी
(b)युद्ध से पीठ दिखाकर दौड़ नहीं जाता
(c)बल्कि शत्रु का डट कर सामना करता है ।
(d)कोई त्रुटि नहीं
Answer :- (b)युद्ध से पीठ दिखाकर दौड़ नहीं जाता
6.
(a)महात्मा गांधी का यह दृढ़ मत था कि
(b)अहिंसा महान् पुण्य है
(c)और हिंसा महान् पाप ।
(d)कोई त्रुटि नहीं
Answer :- (d)कोई त्रुटि नहीं
63.
(a)लघु उद्योग की प्रतिष्ठा से पूर्व नये उद्यमी के लिए
(b)यह भी आवश्यक है कि वह यह सुनिश्चित करे
(c)कि जो उत्पादन वह करने जा रहा है उसकी बाजार में माँग क्या है ।
(d)कोई त्रुटि नहीं
Answer :-(a)लघु उद्योग की प्रतिष्ठा से पूर्व नये उद्यमी के लिए
64.
(a)महात्मा गांधी के सत्य और अहिंसा
(b) सिद्धान्तों की अनेकधा बार
(c)विश्व के गण्यमान्य नेताओं ने प्रशंसा की ।
(d)कोई त्रुटि नहीं
Answer :- (b) सिद्धान्तों की अनेकधा बार
65.
(a)यह निस्सन्देहपूर्वक कहा जा सकता है कि
(b)आत्मकथा लिखना जीवनी लिखने से
(c)भी कठिन काम है ।
(d)कोई त्रुटि नहीं
Answer :- (a)यह निस्सन्देहपूर्वक कहा जा सकता है कि
66.
(a)आजकल भारत के कारखानों से
(b)एक से एक बढ़कर श्रेष्ठतम वस्तुएँ
(c)बनकर निकल रही हैं ।
(d)कोई त्रुटि नहीं
Answer :- (b)एक से एक बढ़कर श्रेष्ठतम वस्तुएँ
67.
(a)हमें पहले प्राथमिकताएँ तय कर लेनी चाहिए
(b)प्रत्युत अपार धनराशि का व्यय
(c)निरर्थक प्रमाणित होगा ।
(d)कोई त्रुटि नहीं
Answer :-(b)प्रत्युत अपार धनराशि का व्यय
68.
(a)यह निर्भ्रात सत्य है कि बालकों की मानसिक शक्तियाँ हैं
(b)उतनी किसी अन्य उपाय से नहीं ।
(c)कोई त्रुटि नहीं
(d)स्त्री के स्नेह की छाया में जितनी विकसित हो सकती
Answer :- (c)कोई त्रुटि नहीं
69.
(a) इस सुलभ मनुष्य जन्म को पाकर
(b)जो जीवन में आ मोन्नति के लिए प्रयास नहीं करता
(c) उसका जन्म लेना ही व्यर्थ है ।
(d) कोई त्रुटि नहीं
Answer :- (a) इस सुलभ मनुष्य जन्म को पाकर
70.
(a)यह एक पुरानी सामाजिक मान्यता
(b)और मानसिकता है कि नारी
(c)अपने पैरों पर खड़ी होकर स्वावलम्बी बनने में अक्षम है ।
(d)कोई त्रुटि नहीं
निर्देश (71-80) : नीचे दिये गये मुहावरों और लोकोक्तियों के अर्थ बताने के लिए चार-चार विकल्प दिये गये हैं । प्रत्येक के लिए उपयुक्त अर्थ वाला विकल्प चुनिए—
Answer :-(c)अपने पैरों पर खड़ी होकर स्वावलम्बी बनने में अक्षम है ।
71. अंग-अंग ढीला होना
(a) परेशान होना
(b) शिथिल गात होना
(c) पिटाई होना
(d) बीमार होना
Answer :-(b) शिथिल गात होना
7. अंधे के हाथ बटेर लगना
(a) किसी वस्तु का अनायास मिलना
(b) अपात्र को बहुत बड़ी सफलता मिलना
(c) अप्राप्य को प्राप्त करना
(d) मुसीबत पर मुसीबत आना
Answer :- (a) किसी वस्तु का अनायास मिलना
73. आँख का पानी ढल जाना
(a) बुढ़ापा आ जाना
(b) निर्लज्ज हो जाना
(c) प्रिय व्यक्ति का बिछुड़ जाना
(d) देखने की ताकत कमजोर पड़ना
Answer :-(d) देखने की ताकत कमजोर पड़ना
74. कलेजा होना
(a) द्रवित होना
(b) विवश होना
(c) विकल होना
(d) हिम्मत होना
Answer :- (d) हिम्मत होना
75. ओखली में सिर दिया तो मूसलों का क्या डर
(a) मूर्ख के साथ मित्रता करने पर हानि ही होती है
(b) मुसीबतों से घबराना किसी भी प्रकार से उचित नहीं
(c) ओछे व्यक्ति किसी को लाभ नहीं पहुँचा सकते
(d) कठिन काम शुरू करने पर कष्ट तो सहन करने ही पड़ते हैं
Answer :-(d) कठिन काम शुरू करने पर कष्ट तो सहन करने ही पड़ते हैं
76. हाथ उठाकर देना
(a) मान-सम्मान करना
(b) बहुत खर्च करना
(c) स्वेच्छा से किसी को कुछ देना
(d) आशीर्वाद देना
Answer :- (c) स्वेच्छा से किसी को कुछ देना
77. पानी न माँगना
(a) मर्यादा की रक्षा करना
(b) तत्काल मर जाना
(c) असम्भव कार्य करना
(d) इज्जत न खोना
Answer :- (b) तत्काल मर जाना
78. सिर उठाना
(a) विरोध में आना
(b) पीछे पड़ जाना
(c) आरोप लगाना
(d) बहुत प्रयत्न करना
Answer :- (a) विरोध में आना
79. पानी पीकर घर पूछना
(a) सब कुछ जान लेने के बाद जिज्ञासा करना
(b) स्वार्थ सिद्ध करने के बाद कुशल-क्षेम
(c) काम करने के बाद भले-बुरे का विचार करना
(d) विपरीत क्रम से किसी कार्य को करना
Answer :-(c) काम करने के बाद भले-बुरे का विचार करना
80. घाट-घाट का पानी पीना
(a) यात्रा करना
(b) बहुत अनुभवी होना
(c) कई स्थानों के पानी का स्वाद लेना
(d) नदी के किनारे-किनारे चलना
निर्देश (81-90) : नीचे दिये गये वाक्यों के पहले और अन्तिम भागों को क्रमशः 1 और 6 की संख्या दी गई है। इनके मध्यवर्ती अंशों को चार भागों में बाँटकर (य), (र), (ल), (व) की संज्ञा दी गई है। ये चारों भाग व्यवस्थित क्रम में नहीं हैं। इन्हे ध्यान से पढ़कर दिये गये विकल्पों में से उचित क्रम चुनिये, जिससे
सही वाक्य का निर्माण हो ।
Answer :- (b) बहुत अनुभवी होना
81. आण्विक अस्त्रों के विरोध में
(य) उद्घाटन करते हुए राजेन्द्र बाबू ने भारत को
(र) अपनी सेनाएँ विघटित कर दे तो
(ल) यह सुझाव दिया था कि यह देश
(व) दिल्ली में जो सार्वभौम समारोह हुआ था, उसका ( 6 ) इससे संसार को एक नया रास्ता मिल सकता है ।
(a) र व ल य
(b) ल य र व
(c) व य ल र
(d) य ल व र
Answer :- (c) व य ल र
8. आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी
(य) और नवयुग की चेतना लेकर निबन्ध के
(र) एवं विचारात्मक कोटियों में रखे जा सकते हैं जो
(ल) प्राचीन सांस्कृतिक परम्परा का गम्भीर ज्ञान
(व) क्षेत्र में अवतरित हुए तथा इनके निबंध भावात्मक
(6) इनके व्यक्तित्व की छाप लिए हुए हैं ।
(a) व र ल य
(b) य ल र व
(c) र व य ल
(d) ल य व र
Answer :-(d) ल य व र
83. जाति, देश और काल की सीमाओं में-
(य) साहित्यिक मूल्यांकन प्रस्तुत करेंगे, तो
(र) सामयिक आवश्यकता – रागात्मक एकता
(ल) साहित्य के मूल उद्देश्य तथा
(व) बँधे रहकर यदि हम
( 6 ) से ही दूर जा पड़ेंगे ।
(a) ल र य व
(b) व य ल र
(c) व र ल य
(d)य ल र व
Answer :- (b) व य ल र
84. सच्ची बात तो यह है कि
(य) वह अपना मनोरंजन संगीत और अभिनय जैसे
(र) किसी भी युग का प्राणी ऐसा नीरस
(ल) आनन्ददायक साधनों के
(व) और हृदयहीन नहीं होता कि
(6) द्वारा नहीं करता ।
(a) र य ल व
(b) य ल व र
(c) र वय ल
(d) ल व र य
Answer :- (c) र वय ल
85. बहुत दिनों की इच्छा
(य) अभी तक पूरी नहीं हुई
(र) ठीक जिसके चरित में
(ल) एक जीवन चरित लिखूँ
(व) चरितनायक नहीं मिल रहा था
( 6 ) नायकत्व प्रधान हो ।
(a) य ल व र
(b) य व ल र
(c) ल य व र
(d) ल व य र
Answer :- (a) य ल व र
86. स्वप्न में देखा
(य) आकाश की नीली लता में सूर्य, चन्द्र और ताराओं के फूल
(र) पृथ्वी की लता पर पर्वतों के फूल
(ल) हाथ जोड़े खिले हुए एक अज्ञात शक्ति की समीर से हिल रहे हैं
(व) हाथ जोड़े आकाश को
( 6 ) नमस्कार कर रहे हैं ।
(a) र ल य व
(b) ल य र व
(c) र व य ल
(d) य ल र व
Answer :- (d) य ल र व
87. मनुष्य पाँव से चलता है
(य) समुदाय से चलता है
(र) तब उसे जीवन कहते हैं
(ल) प्राणों से चलता है
(व) तब उसे यात्रा कहते हैं
( 6 ) तब उसे समाज कहते हैं ।
(a) र ल व य
(b) य ल व र
(c) व ल र य
(d) व य र ल
Answer :- (c) व ल र य
88. संक्षेपतः कहा जा सकता है कि
(य) अनायास ही मानव जीवन की सर्वोपयोगी
(र) सरस साधन काव्य ही है, जिसका
(ल) चारों पदार्थो की प्राप्ति का सुलभ तथा
(व) अनुशीलन करने पर अल्पबुद्धि वाले प्राणी भी
( 6 ) वस्तुओं को प्राप्त कर सकते हैं ।
(a) ल र व य
(b) व ल र य
(c) य र व ल
(d) ल र य व
Answer :- (a) ल र व य
89. गत अस्सी वर्षों के
(य) हमारे दिमाग को इतना भोथरा
(र) सुकुमार दुनिया हमारी पथराई आँखों के
(ल) बनां दिया है कि संस्कृति की
(व) राजनीतिक-आर्थिक संघर्षों ने
(6) सामने आकर भी नहीं आ पाती ।
(a) व ल र य
(c) य र ल व
(b) य व र ल
(d) व य ल र
Answer :- (d) व य ल र
90. मनोविनोद की क्षमता से युक्त होने के
(य) जहाँ एक ओर हास्य – कविता की लोकप्रियता बढ़ी है
(र) कि उसमें घटिया और भोंडी बातों के समावेश से
(ल) और इसीलिए कवि सम्मेलनों के आश्रय में विकसित होने के कारण
(व) वहीं दूसरी ओर एक हानि यह भी हुई है
( 6 ) सूक्षम और परिष्कृत हास्य का स्तर गिर गया है ।
(a) य ल र व
(b) र व ल य
(c) ल य व र
(d) व य र ल
निर्देश (91-100) : निम्नलिखित प्रश्नों में दो अनुच्छेदों (गद्यांशों) पर आधारित पाँच पाँच प्रश्न दिये गये हैं। अनुच्छेदों को ध्यान से पढ़िए तथा प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के लिए दिये गये चार विकल्पों में से उचित विकल्प का चयन कीजिए-
अनुच्छेद-1
मानव जीवन के आदिकाल में अनुशासन की कोई संकल्पना नहीं थी और न आज की भाँति बड़े-बड़े नगर या राज्य ही थे । मानव जंगल में रहता था, जिसकी लाठी उसकी भैंस’ वाली कहावत उसके जीवन पर पूर्णतः चरितार्थ होती थी, व्यक्ति पर किसी भी नियम का बन्धन या किसी प्रकार के कर्तव्यों का दायित्व नहीं था, किन्तु इतना स्वतंत्र और निरंकुश होते हुए भी मानव प्रसन्न नहीं था । आपसी टकराव होते थे, अधिकारों- कर्तव्यों संघर्ष होता था और नियमों की कमी उसे खलती थी । धीरे- धीरे उसकी अपनी ही आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए समाज और राज्य का उद्भव और विकास हुआ। अपने उद्देश्य की सिद्धि एवं आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए मानव ने अन्ततः कुछ नियमों का निर्माण किया। उनमें से कुछ नियमों के पालन करवाने का अधिकार राज्य को और कुछ का अधिकार समाज को दे दिया गया। व्यक्ति के बहुमुखी विकास में सहायक होने वाले इन नियमों का पालन ही अनुशासन कहलाता है । अनुभव सबसे बड़ा शिक्षक होता है । समाज ने प्रारम्भ में अपने अनुभवों से ही अनुशासन के इन नियमों को सीखा, विकसित किया और सुव्यवस्थित किया होगा ।
Answer :-(c) ल य व र
91. गद्यांश में रेखांकित शब्द से आशय ऐसे व्यक्ति से है-
(a) जो किसी व्यवस्था को न माने
(b) जिसका व्यवहार कुश जैसा न हो
(c) जो अहं भावना से ग्रस्त हो
(d) जो निरपराध एवं निरभिमान हो
Answer :-(a) जो किसी व्यवस्था को न माने
9. ‘अनुशासन’ से अभिप्रेत हैं—
(a) शासन द्वारा निर्धारित नियमों की पहचान और परख
(b) व्यक्ति द्वारा अपने बहुमुखी विकास के लिए बनाये गये सामाजिक नियमों का पालन
(c) प्रजा पर शासक का पूर्णरूप से नियंत्रण जिससे राजव्यवस्था सुचारु बन सके
(d) शासित द्वारा शासक के आदेशों का सम्यक् रूप पालन
Answer :- (b) व्यक्ति द्वारा अपने बहुमुखी विकास के लिए बनाये गये सामाजिक नियमों का पालन
93. इस गद्यांश का सर्वाधिक उपयुक्त शीर्षक हो सकता है-
(a) जीवन का उद्देश्य
(b) अनुशासन की संकल्पना
(c) जिसकी लाठी उसकी भैंस
(d) आवश्यकता आविष्कार की जननी है
Answer :-(b) अनुशासन की संकल्पना
94. आदिकाल में मानव प्रसन्न नहीं था, क्योंकि—
(a) उस काल में सामाजिक नियमों का निर्धारण नहीं हुआ था
(b) वह नगरों में न रहकर जंगलों में रहता था
(c) उसकी जीवन- आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं हो पाती थी
(d) उसका जीवन और रहन-सहन सरल न था
Answer :- (a) उस काल में सामाजिक नियमों का निर्धारण नहीं हुआ था
95. इस गद्यांश का प्रतिपाद्य है कि मनुष्य को-
(a) आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पशु बल का प्रयोग करना चाहिए
(b) अधिकारों के लिए संघर्ष करना चाहिए
(c) सामाजिक नियमों का पालन करना चाहिए
(d) स्वतंत्र और निरंकुश होना चाहिए
अनुच्छेद-II
वास्तव में हृदय वही है जो कोमल भावों और स्वदेश प्रेम से ओतप्रोत हो । प्रत्येक देशवासी को अपने वतन से प्रेम होता है, चाहे उसका देश सूखा, गर्म या दलदलों से युक्त हो । देश-प्रेम के लिए किसी आकर्षण की आवश्यकता नहीं होती, बल्कि वह तो अपनी भूमि के प्रति मनुष्य मात्र की स्वाभाविक ममता है। मानव ही नहीं पशु-पक्षियों तक को अपना देश प्यारा होता है। संध्या-समय पक्षी अपने नीड़ की ओर उड़े चले जाते हैं । देश-प्रेम का अंकुर सभी में विद्यमान है । कुछ लोग समझते हैं कि मातृभूमि के नारे लगाने से ही देश-प्रेम व्यक्त होता है । दिन-भर वे त्याग, बलिदान और वीरता की कथा सुनाते नहीं थकते, लेकिन परीक्षा की घड़ी आने पर भाग खड़े होते हैं । ऐसे लोग स्वार्थ त्यागकर, जान जोखिम में डालकर देश की सेवा क्या करेंगे ? आज ऐसे लोगों की आवश्यकता नहीं है ।
Answer :-(c) सामाजिक नियमों का पालन करना चाहिए
96. देश-प्रेम का अंकुर विद्यमान है—
(a) सभी मानवों में
(b) सभी प्राणियों में
(c) सभी पक्षियों में
(d) सभी पशुओं में
Answer :- (b) सभी प्राणियों में
97. सच्चा देश-प्रेमी-
(a) वीर सपूतों की कहानियाँ सुनाता है
(b) मातृभूमि का जयघोष करता है
(c) परीक्षा की कसौटी पर खरा उतरता है
(d) अपनी भूमि देश के लिए दान कर देता है
Answer :- (c) परीक्षा की कसौटी पर खरा उतरता है
98. देश-प्रेम का अभिप्राय है—
(a) देश के प्रति कोमल भावों का उदय
(b) अनथक प्रयत्न करके देश का निर्माण करना
(c) देशहित के लिए शत्रु से संघर्ष करना
(d) देश के प्रति व्यक्ति का स्वाभाविक ममत्व
Answer :- (d) देश के प्रति व्यक्ति का स्वाभाविक ममत्व
99. संध्या समय पक्षी अपने घोंसलों में वापस चले जाते हैं, क्योंकि—
(a) दिन-भर घूमकर वे थक जाते हैं
(b) उन्हें रात को आराम करना है
(c) जानवर भी अपने निवास स्थान को चले जाते हैं
(d) उन्हें अपना नीड़ प्यारा होता है
Answer :-(d) उन्हें अपना नीड़ प्यारा होता है
100. वही देश महान् है जहाँ के लोग
(a) शिक्षित और प्रशिक्षित हैं
(b) बेरोजगार तथा निरुद्यमी नहीं हैं
(c) कृषि और व्यापार से धनार्जन करते हैं
(d) त्याग और उत्सर्ग में सदा आगे रहते हैं
Answer :- (d) त्याग और उत्सर्ग में सदा आगे रहते हैं