Bihar Civil Court Exam Date 2023 : स्टेनो, क्लर्क, रीडर, चपरासी का एडमिट कार्ड हुआ जारी, यहां से एडमिट कार्ड डाउनलोड करें!

Bihar Civil Court Exam Date 2023 : स्टेनो, क्लर्क, रीडर, चपरासी का एडमिट कार्ड हुआ जारी, यहां से एडमिट कार्ड डाउनलोड करें!

👇 Join For the Official Update👇

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों आप सभी लोगों को बता देना चाहते हैं कि बिहार सिविल कोर्ट परीक्षा तिथि जल्द ही विभाग द्वारा अधिसूचित की जाएगी। हम आप लोगों को स्टेनो, क्लर्क, रीडर, चपरासी का एडमिट कार्ड के बारे में इस आर्टिकल में हम बस आने वाले हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक शुरू से अंत तक पढ़े….

इन्हे भी जरूर पढ़े :- बिहार सिविल कोर्ट सिलेबस 2022 के बारे में कुछ जानकारी जाने यहां से :–(Know some information about Bihar Civil Court Syllabus 2022 from here)

Bihar Civil Court 2023 परीक्षा दिनांक?

आप सभी अभ्यर्थियों को बता देना चाहते हैं कि बिहार सिविल कोर्ट क्लर्क, स्टेनो, रीडर और चपरासी जैसे विभिन्न पदों के लिए इस साल भी परीक्षा आयोजित करता है, वे परीक्षा आयोजित करेंगे लेकिन परीक्षा की तारीख अभी जारी नहीं की गई है। जब भी बोर्ड तारीख जारी करेगा हम आपको अपडेट करेंगे। और एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीख से 10-15 दिन पहले जारी किया जाएगा। Bihar Civil Court Exam Date 2023

अगर आप किसी भी सरकारी नौकरी की सबसे पहले नोटिफिकेशन पाना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम ग्रुप और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ जाए ताकि हम जब भी सरकारी न्यूज़ के बारे में अपडेट डाले तो सबसे पहले आप तक पहुंचे इसलिए आप लोग हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन जरूर कर लें आप लोगों को नीचे लिंक दिया गया है वहां से आप लोग ज्वाइन हो सकते हैं। Bihar Civil Court Exam Date 2023

Bihar Civil Court Exam Date 2023 : स्टेनो, क्लर्क, रीडर, चपरासी का एडमिट कार्ड हुआ जारी, यहां से एडमिट कार्ड डाउनलोड करें!

इन्हे भी जरूर पढ़े :-Bihar Civil Court Admit Card 2023 Download: बिहार सिविल कोर्ट एडमिट कार्ड हुआ जारी, यहां से करें एडमिट कार्ड डाउनलोड !!

Bihar Civil Court Exam Date:-

आप सभी लोगों को बता देना चाहते हैं कि बिहार सिविल कोर्ट परीक्षा तिथि योग सभी उम्मीदवार के लिए पटना में जिला और सत्र न्यायालय द्वारा विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दिया गया है विभाग द्वारा सभी पदों के लिए 7692 रिक्तियों को जारी कर दिया गया है सिविल कोर्ट परीक्षा के लिए आवेदन 20 सितंबर से 20 अक्टूबर तक शुरू हो जाएंगे Bihar Civil Court Exam Date 2023

इन्हे भी जरूर पढ़े :- Bihar Civil Court Math(Power Exponent and Radical) Model Practice Set PDF Download

Bihar Civil Court Reader Exam 2023

आप सभी लोगों को बता देना चाहते हैं कि बिहार सिविल कोर्ट ने रीडर के लिए भी परीक्षा आयोजित की है और विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली है रिक्तियों की कुल संख्या 1132 है। Bihar Civil Court Exam Date 2023

इन्हे भी जरूर पढ़े :-Bihar Civil Court Practice Set Online Test Series – Math (Logarithm)

Bihar Civil Court Clerk Exam 2023

बिहार सिविल कोर्ट ने कोर्ट क्लर्क के लिए भी परीक्षा आयोजित की है और विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली रिक्तियों की कुल संख्या 3325 है। ये क्लर्क की कुछ प्रमुख जिम्मेदारियां हैं जैसे।

  • कानूनी दस्तावेज जमा करना और तैयार करना।
  • न्यायालय के रिकॉर्ड और फाइलों को अद्यतन करना और बनाए रखना।
  • सभी अदालती कार्यवाही का रिकॉर्ड बनाए रखना।
  • अदालती कार्यवाही और आदि की सभी तिथियों का रिकॉर्ड बनाए रखना।

इन्हे भी जरूर पढ़े :- Bihar Civil Court Practice Set – Math (Age Problem)

Bihar Civil Court Steno Exam 2023

बिहार सिविल कोर्ट ने कोर्ट स्टेनोग्राफर के लिए भी परीक्षा आयोजित की है और विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली रिक्तियों की कुल संख्या 1562 है। ये क्लर्क की कुछ प्रमुख जिम्मेदारियां हैं जैसे।

  • सभी अदालती सुनवाई, बयान और कार्यवाही में भाग लेना।
  • उन्हें सभी बोले गए शब्दों और श्रव्य शब्दशः का रिकॉर्ड बनाए रखना होगा।
  • सटीकता के लिए ट्रांसक्रिप्ट संपादित करना और पढ़ना।
  • कार्यवाही में शामिल सभी पक्षों को प्रतिलेख और रिकॉर्डिंग प्रदान करना।
  • नोट्स की समीक्षा करना और तकनीकी शब्दावली पर शोध करना।

इन्हे भी जरूर पढ़े :- Bihar Civil Court ka Math (Mensuration) ka Question Paper

Bihar Civil Court Peon Exam 2023?

बिहार सिविल कोर्ट ने कोर्ट चपरासी के लिए भी परीक्षा आयोजित की है और विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली कुल रिक्तियों की संख्या 1673 है। ये क्लर्क की कुछ प्रमुख जिम्मेदारियां हैं जैसे।

  • न्यायालय से संबंधित सभी आधिकारिक मामलों को करने के लिए।
  • न्यायालय से संबंधित सभी आधिकारिक मामलों को करने के लिए।
  • कोर्ट की सफाई करें, अधिकारियों को पानी और चाय दें और शेड्यूल के अनुसार कोर्ट को खोलें और बंद करें
  • मुकदमों को बुलाओ और मुकदमों की फाइलें लगाओ।

इन्हे भी जरूर पढ़े :- Bihar Civil Court ka Math (Mensuration) ka Question Paper

Name of the organization Bihar Civil Court
Name of the posts Clerk Stenographer, Reader, and Peon
Category Recruitment
Online application start date 20th September 2022
Online application end date 20th October 2022
Admit card release date To be announced
Date of the exam To be announced
Location for the job To be announced
Total vacancies 7692
Official website districts.ecourts.gov.in

Bihar Civil Court Admit Card 2023

आप सभी लोगों को बता देना चाहते हैं कि बिहार सिविल कोर्ट परीक्षा की तिथि सरकार द्वारा जारी नहीं किया जाता है इसलिए जब भी विभाग द्वारा परीक्षा की तारीख तय की जाती है प्रवेश पत्र परीक्षा की तिथि से 10 से 15 दिनों पहले आप लोग का एडमिट कार्ड जारी किया जाता है सभी उम्मीदवारों से अनुरोध है कि जब भी एडमिट कार्ड जारी हो अपना एडमिट कार्ड विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर ले क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के सभी उम्मीदवार की परीक्षा हॉल में बैठने की अनुमति नहीं दिया जाएगा। Bihar Civil Court Exam Date 2023

Useful Link 

इन्हे भी जरूर पढ़े :-

Leave a Comment

720 Px X 88Px