BSF Constable Trademan Online Form 2022 – ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पूरा प्रोसेस स्टेप-By-स्टेप देखें।

BSF Constable Tradesman 2022 Online Apply

👇 Join For the Official Update👇

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Border Security Force (BSF) ने हाल ही में कॉन्स्टेबल ट्रेडमैन नर, मादा (14 पोस्ट) भर्ती 2022 के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र में आमंत्रित किया है। उन उम्मीदवार जो इस रिक्ति में रूचि रखते हैं, ऑनलाइन आवेदन करने से पहले पूर्ण Notification पढ़ लें।

बीएसएफ ट्रेडमैन भर्ती 2022 से संबंधित की आधिकारिक Notification( अधिसूचना ) 2022 सीमा सुरक्षा बल भर्ती पोर्टल I.E @ rectt.bsf.gov.in, जो उम्मीदवारों को बीएसएफ कॉन्स्टेबल भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने में रुचि रखने वाले उम्मीदवार संबंधित वेबसाइट के माध्यम से इसके लिए आवेदन करने में सक्षम होंगे। इस आलेख के माध्यम से, आपको भर्ती के योग्यता मानदंड, आवेदन शुल्क इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी मिल जाएगी। इस लेख को इसके बारे में जानने के लिए अंत तक पढ़ें।

आधिकारिक अधिसूचना सीमा सुरक्षा बल के माध्यम से योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों ने 2788 रिक्तियों में से ट्रेडमैन या कांस्टेबल के पद के लिए 2788 रिक्तियों के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन किया है, 2651 रिक्तियों पुरुष उम्मीदवारों के लिए हैं और शेष 137 रिक्तियों महिला उम्मीदवारों के लिए हैं। सीमा-दर-चरण लागू करने के लिए सीमा सुरक्षा बल कॉन्स्टेबल भर्ती की प्रक्रिया को लागू करने के लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना जारी रखना होगा।          BSF Constable Tradesman 2022 Online Apply

BSF Constable Tradesman Vacancy Details

CountryIndia Vacancies2788 (2651 Male & 137 Female)
Post Tradesman (Constable)
Online Application Start Date 15 January 2022
Online Application Last Date 28 February 2022
Salary / Pay Scale Rs. 21700/- to Rs. 69100/-
Application Fee Rs. 100/-
Official Website rectt.bsf.gov.in

नोट: ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 जनवरी 2022 से 28 फरवरी 2022 तक होगी। पात्रता उम्मीदवार अनुसूचित अवधि के बीच भर्ती के लिए आवेदन करने में सक्षम होंगे।

BSF Constable Tradesman Categories wise Vacancy Details

ट्रेडमार्क (कांस्टेबल) के पद के लिए श्रेणी-वार रिक्तियों के विवरण नीचे सारणीबद्ध हैं, उन्हें जांचें।

Category Vacancy
Male Female
UR 1151 92
EWS 254
OBC 615 25
SC 420 11
ST 211 5
Total 2651 137

BSF Constable Tradesman Eligibility Details

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा के संदर्भ में बीएसएफ कांस्टेबल भर्ती 2022 के लिए पात्रता मानदंड नीचे सारणीबद्ध हैं, उन्हें जांचें।

  1. अभ्यर्थियों को 10 वीं (मैट्रिक) पारित करना होगा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल या परीक्षा बोर्ड से न्यूनतम योग्यता मंगल।
  2. अभ्यर्थियों के पास कम से कम दो साल का अनुभव संबंधित व्यापार होना चाहिए।
  3. अभ्यर्थियों के पास औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से एक साल का कोर्स होना चाहिए, जिसमें रिश्तेदार व्यापार में न्यूनतम एक वर्ष का अनुभव है।
  4. उम्मीदवारों के पास संबंधित व्यापार में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से दो साल का डिप्लोमा कोर्स होना चाहिए।

BSF Constable Tradesman Age Details

उम्मीदवार न्यूनतम आयु 18 वर्ष का होना चाहिए और अधिकतम आयु 01 अगस्त 2021 तक 23 वर्ष होनी चाहिए

सीमा सुरक्षा बल श्रेणीवार आवेदन शुल्क विवरण नीचे दी गई तालिका में उल्लिखित हैं।

Category Fee
SC/ST/Female/ESMRs. 0/-
 General/OBC/EWSRs. 100/-

नोट: ट्रेडर्समैन (कांस्टेबल) के पद के लिए चयन लिखित परीक्षा, भौतिक माप परीक्षण शारीरिक दक्षता परीक्षण, दस्तावेज सत्यापन, व्यापार परीक्षण और चिकित्सा परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। पद के लिए परामर्श करने के लिए उम्मीदवार भी पूरी चयन प्रक्रिया को योग्य है।

BSF Constable Tradesman का आवेदन कैसे करें ?

» आइए जानते हैं कि आप बीएसएफ यानी के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं। सीमा सुरक्षा बल ट्रेडमैन (कांस्टेबल) भर्ती 15 जनवरी 2022 से भर्ती 2022।

सीमा सुरक्षा बल के लिए आवेदन करने के लिए ट्रेडमैन भर्ती आपको निम्नलिखित चरण-दर-चरण प्रक्रिया का ध्यानपूर्वक पालन करना होगा, फिर आप इसके लिए आवेदन करने में सक्षम होंगे।

  • बीएसएफ ट्रेडमैन (कांस्टेबल) भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए 2022 सबसे पहले आपने सीमा सुरक्षा बल यानी @ rectt.bsf.gov.in के भर्ती पोर्टल पर जाना है।
  • उपर्युक्त विकल्प पर पोस्ट टैपिंग आपको एक विकल्प मिलेगा जिसमें बीएसएफ ट्रेडमैन रिक्ति से संबंधित होगा, विकल्प पर टैप करें। आपको “वर्तमान भर्ती उद्घाटन” के अनुभाग के तहत विकल्प मिलेगा।
  • उपर्युक्त विकल्प पर टैपिंग पोस्ट आपको किसी अन्य वेबपृष्ठ पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा जहां आप आवश्यक प्रमाण-पत्रों को भरने और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करने, आवश्यक प्रमाण-पत्रों को भरने और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने और एप्लिकेशन शुल्क का भुगतान करने के लिए कहेंगे।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करना आपको आवेदन को अंतिम रूप देना सुनिश्चित करें और आगे के उपयोग के लिए आवेदन का प्रिंटआउट लें।

हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको सीमा सुरक्षा बल ट्रेडमैन या कांस्टेबल भर्ती डाउनलोड करने के बारे में विस्तृत जानकारी मिली है। इस लेख को पढ़ने के बाद भी यदि आपके पास बीएसएफ ट्रेडमैन भर्ती 2022 से संबंधित कोई प्रश्न या प्रश्न हैं तो नीचे टिप्पणी करके इसे पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। हम जितनी जल्दी हो सके अपने सभी सवालों और प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

BSF Constable Tradesman 2022 Online Apply

Official Website

Click Here

Leave a Comment

720 Px X 88Px