Jawahar Navodaya Result 2024 Class 6th Kab Niklega: खुशखबरी नवोदय रिजल्ट को लेकर आई ताजा खबर, जाने कब और कैसे देख पाएंगे रिजल्ट @navoday.gov.in

Jawahar Navodaya Result 2024 Class 6th Kab Niklega

जवाहर नवोदय रिजल्ट 2024 क्लास 6th कब निकलेगा: आप लोग की जानकारी के लिए हम बता दें कि देशभर के जवाहर नवोदय विद्यालय में 2024 – 25 सत्र के लिए एडमिशन देने के लिए नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आयोजित की गई क्लास सिक्स्थ परीक्षा का रिजल्ट बहुत जल्द ही जारी होने वाली है और इसकी ताजा अपडेट भी आ चुकी है। बता दे की रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र या उनके अभिभावक इसके ऑफिशल वेबसाइट navoday.gov.in पर देख पाएंगे। इस आर्टिकल में आप लोग को रिजल्ट कैसे देखना है इसके बारे में पूरी जानकारी बताई गई है। तो आप लोग इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़े, ताकि आपको नवोदय रिजल्ट 2024 क्लास सिक्स्थ के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।


TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Jawahar Navodaya Result 2024 Class 6th Kab Niklega

इस जानकारी से आप लोग को रूबरू करा दें कि चयनित लिस्ट में जगह बनाने वाले सभी छात्रों को संबंधित स्कूलों में प्रवेश के लिए निर्धारित तारीख दी जाएगी जिस पर समय से पहुंचना अनिवार्य होगा अगर आपने परीक्षा दी है तो आपके पास इसके प्रत्येक अपडेट पर नज़रें बनाए रखना अति आवश्यक है। जैसे कि Jawahar Navodaya Result 2024 Class 6th Kab Niklega या जेएनवीएसटी रिजल्ट 2024 क्लास सिक्स कब आएगा, बता दे की नवोदय विद्यालयों में 75 फीसदी ग्रामीण बच्चों के लिए हर वर्ष रिजर्व रहती है।

साथ ही कुल एक तिहाई सीट इन छात्रों के लिए भी रिजर्व रहती है और प्रत्येक विद्यालय की कक्षा में 80 बच्चों का एडमिशन लिया जाता है। जैसे ही की नवोदय विद्यालय समिति ने पहाड़ी क्षेत्र के लिए प्रवेश परीक्षा के प्रथम चरण का आयोजन 4 नवंबर 2023 को किया गया था, उसके बाद इसके दूसरे चरण की परीक्षा 20 जनवरी 2024 को आयोजित करवाई गई थी। दोनों ही परीक्षाओं को सफलतापूर्वक संपन्न किया गया।

उसके बाद से नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट कब जारी होगा, इसका छात्रों एवं उनके अभिभावकों को बेसब्री से इंतजार है। अगर आप भी सर्च कर रहे हैं कि नवोदय रिजल्ट 2024 क्लास सिक्स कब निकलेगा। तो इसकी जानकारी आगे के इस आर्टिकल में दिया गया है। इस आर्टिकल पर ताजा अपडेट चेक करने का तरीका ऑफिशल वेबसाइट से संबंधित विवरण भी इस आर्टिकल में दिया गया है।

Jawahar Navodaya Result 2024 Class 6th Kab Nikalega: संक्षिप्त विवरण

जवाहर नवोदय विद्यालय रिजल्ट 2024 का लेटेस्ट अपडेट: दोस्तों आप लोग को जैसा कि पता है जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा सिक्स्थ में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा दो चरणों में आयोजित करवाई जाती है। इसके पहले चरण की परीक्षा नवोदय विद्यालय समिति ने पहाड़ी क्षेत्र के लिए 4 नवंबर 2023 को आयोजित की थी, जबकि इसके दूसरे चरण की परीक्षा 20 जनवरी 2024 को आयोजित की थी।

आप लोग की जानकारी के लिए बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 में इस बार करीब 47000 सीट हैं। देश की प्रत्येक नवोदय विद्यालय में कक्षा सिक्स्थ में 80 सीट ली जाती है नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा का आयोजन अखिल भारतीय स्तर पर और ब्लॉक व जिला लेवल पर आयोजित करवाया जाता है।

मिली ताजा खबरों के अनुसार नवोदय विद्यालय कक्षा सिक्स्थ एंट्रेंस एग्जाम रिजल्ट ( Navodaya Vidyalaya Class Sixth Entrance Exam Result ) जारी होने के बाद छात्रों का परिणाम चेक करने के लिए रोल नंबर एवं रजिस्ट्रेशन नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ की आवश्यकता पड़ेगी। यह डिटेल्स दर्ज करने के बाद ही छात्र एवं अभिभावक नवोदय का रिजल्ट देख पाएंगे।

आप लोग को बता दें कि रिजल्ट में काउंसलिंग डेट सहित अन्य डिटेल्स भी दिया हुआ रहता है। नवोदय विद्यालय रिजल्ट कक्षा सिक्स्थ का कब निकलेगा। इस पर ताजा खबरें के लिए आप लोग आगे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

नवोदय रिजल्ट 2024 क्लास सिक्स्थ कब निकलेगा ? ( When will Navodaya Result 2024 Class Sixth be released ? )

नवोदय रिजल्ट 2024 क्लास 6th कब निकलेगा: नवोदय विद्यालय कक्षा सिक्स्थ की प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए सभी छात्रों को हम बता देते हैं कि नवोदय विद्यालय संगठन यानी NVS की तरफ से हर साल विभिन्न कक्षाओं में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित करवाई जाती है। जिसमें सबसे बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं। नवोदय विद्यालय की पढ़ाई पूरे देश में सबसे सर्वोत्तम मानी जाती है।

साथ हीं सरकार पढ़ाई का पूरा खर्चा उठाती है। जिसमें पढ़ाई निशुल्क करवाई जाती है। इसी वजह से अधिकतर पेरेंट्स कि यह चाहत होती है कि उनका बच्चा भी नवोदय विद्यालय में पढ़ें। बात करें कि नवोदय रिजल्ट 2024 क्लास सिक्स कब जारी होगा, तो रिजल्ट की तारीख को लेकर अभी नवोदय विद्यालय की तरफ से किसी भी निर्धारित तारीख का ऐलान नहीं की गई है। 

लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स से यह खबर वायरल हो रही है कि नवोदय कक्षा सिक्स्थ रिजल्ट फरवरी माह के अंतिम सप्ताह तक निश्चित जारी कर दिया जाएगा। इसलिए छात्रों और उनके पेरेंट्स को यह सलाह दी जाती है, कि वह इसके ऑफिशल वेबसाइट navoday.gov.in पर समय-समय पर इसका अपडेट चेक करते रहें ताकि जैसे ही रिजल्ट जारी हो उनको जानकारी मिल सके अन्यथा आप हमारे ऑफिशियल टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से भी ज्वाइन हो सकते हैं उसे पर भी आपको नवोदय क्लास सिक्स्थ रिजल्ट से जुड़ी हर एक अपडेट दी जाती है। 

Jawahar Navodaya Vidyalaya Result 2024 Class 6th: चेक करने का तरीका

दोस्तों आप लोग को बता दें कि नवोदय का रिजल्ट जारी होने के बाद बहुत से छात्र-छात्राओं का रिजल्ट चेक करने का तरीका मालूम नहीं रहता है। इसलिए इस आर्टिकल में नीचे आपको जवाहर नवोदय सिक्स क्लास का रिजल्ट देखने के लिए कुछ टिप्स बताए हैं जिन्हें फॉलो करके आप जवाहर नवोदय का रिजल्ट आसानी से चेक कर पाएंगे। 

  1. जवाहर नवोदय का रिजल्ट जारी होने के बाद सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट navoday.gov.in पर जाना पड़ेगा।
  2. उसके बाद होम पेज पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा।
  3. रिजल्ट लिंक पर क्लिक करते हैं एक नया पेज खुलेगा।
  4. जिसमें मांगे गए पर्सनल डिटेल्स को भरना होगा और उसके बाद सबमिट करना होगा।
  5. आपको सबमिट करते हीं आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा।
  6. उसके बाद रिजल्ट चेक करें और इसकी प्रति डाउनलोड करके अपने पास अवश्य रख लें।
  7. इस तरीके से आप जवाहर नवोदय विद्यालय रिजल्ट 2024 कक्षा 6th चेक कर पाएंगे। 

जवाहर नवोदय का रिजल्ट चेक करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण लिंक्स

Importants Links 
JNVST Answer Key 2024 Class Sixth Click Here
JNVST Official Website Click Here
Join Telegram Group Join Now
Join WhatsApp Group Join Now
Join WhatsApp Channel Join Now
Home Page Click Here

 


जवाहर नवोदय रिजल्ट 2024 क्लास सिक्स्थ कब निकलेगा : FAQ’s

नवोदय जवाहर नवोदय कक्षा सिक्स्थ की प्रवेश परीक्षा कब आयोजित की गई ?

जवाहर नवोदय कक्षा सिक्स्थ की प्रवेश परीक्षा का पहला चरण 4 नवंबर 2023 और दूसरा चरण की परीक्षा 20 जनवरी 2024 को आयोजित की गई थी। 

नवोदय कक्षा सिक्स्थ का रिजल्ट कब जारी होगा ?

जवाहर नवोदय कक्षा सिक्स्थ के रिजल्ट को लेकर अभी इसका कोई ऑफिशियल सूचना जारी नहीं की गई है लेकिन मीडिया रिपोर्ट से खबर आ रही है कि इसका रिजल्ट फरवरी के अंतिम सप्ताह तक जारी कर दिया जा सकता है। 

जवाहर नवोदय कक्षा सिक्स का रिजल्ट कैसे चेक करें ?

जवाहर नवोदय कक्षा सिक्स का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट navoday.gov.in पर जाकर पर्सनल डिटेल्स को दर्ज करके चेक करना कर सकते हैं। 

इन्हें भी जरूर पढ़ें :-

SSC GD Constable Admit Card 2024: यहाँ से डाउनलोड करें SSC GD Constable Admit, यह रहा Direct Link @ssc.nic.in

Railway Group D New Recruitment 2024: रेलवे ग्रुप डी के पदों पर निकली बंपर भर्तियां, 10वीं पास कर सकेंगे आवेदन, Railway Group D Upcoming Vacancy 2024 in Hindi.

KVS New Recruitment 2024: केंद्रीय विद्यालय में 52000 पदों पर निकली बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन

JAC Exam 2024: झारखण्ड बोर्ड परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी !!

RPF Constable 2024 Highlights: रेलवे पुलिस बल में भर्ती के लिए पूरी जानकारी यहाँ से प्राप्त करें।

Leave a Comment

720 Px X 88Px