School Holiday January To December List 2023 : फिर से स्कूल-कॉलेज होंगे बंद 2 महीना तक, जाने किस दिन से शुरू हो रही है छुट्टियां इसकी पूरी जानकारी।

School Holiday January To December List 2023 : फिर से स्कूल-कॉलेज होंगे बंद 2 महीना तक, जाने किस दिन से शुरू हो रही है छुट्टियां इसकी पूरी जानकारी।


TARGET-BOARD-CLICK-HERE

Join For the Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों हम आपको बता दें कि एक और से बहुत तेजी से ठंड बढ़ती जा रही है दूसरी तरफ से लॉक डाउन की ओर इशारा भी देते नजर आ रहा है ऐसे में सबसे ज्यादा असर है स्कूल और कॉलेजों पर पड़ने वाले सभी छात्र पर पड़ती है। अभी-अभी सूत्रों से मिली खबर अगले आने वाले 2 महीने तक लगातार छुट्टी की संभावना बढ़ती जा रही है क्योंकि बताया जा रहा है कि जनवरी से लगातार ठंड में तेजी से करुणा के रफ्तार आएगी। जिसके चलते सभी स्कूल कॉलेज को बंद करने का आदेश दिया जा रहा है कई राज्यों में डीएमए महाराज के मुख्यमंत्री के द्वारा स्कूल-कॉलेज को भी बंद किया गया है तो फ्रेंड चलिए हम जानते हैं कब से स्कूल और कॉलेज बंद होंगे कब से कब तक बंद रहेंगे इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में नीचे दिए गए हैं इस आर्टिकल को कृपया ध्यान पूर्वक से पढ़ें।

इन्हें भी जरूर पढ़ें :- जनवरी 2023 में स्कूलों की छुट्टी, इन दिनों स्कूल रहेंगे बंद, यहां से देखें पूरा लिस्ट : School holiday in January 2023, schools will remain closed these days.

School Holiday January To December List 2023 जनवरी से लगातार दो महीने रहेंगे स्कूल-कॉलेज बंद जाने हंसे इसकी पूरी जानकारी?

मौसम विभाग की ओर से यह खबर अभी अभी निकल कर आई है कि जनवरी के पहले सप्ताह से ठंड बहुत तेजी से बढ़कर आ रही है और दूसरी और शिक्षा मंत्री एवं राज्य के मुख्यमंत्री के द्वारा बच्चों की फैसला लेते हुए स्कूल कॉलेज एवं कोचिंग संस्था को बंद किया जाएगा सभी शैक्षणिक संस्थाओं का पूर्ण रुप से बंद करना सरकार की मजबूरी है क्योंकि मौसम अपनी करवट बहुत तेजी से ला रही है। इसके चलते लगातार जनवरी से स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे और जब तक ठंड कमी नहीं होगी तब तक स्कूल कॉलेज लगातार बंद रहेंगे।

इन्हें भी जरूर पढ़ें : – जनवरी 2023 में स्कूलों की छुट्टी, इन दिनों स्कूल रहेंगे बंद, यहां से देखें पूरा लिस्ट : School holiday in January 2023, schools will remain closed these days.

School Holiday January To December List 2023 में लगातार 4 महीने तक छुट्टी रहेंगे स्कूल कॉलेज में यहां से जाने इसकी पूरी जानकारी?

स्कूल में कई दिनों साल 2022 की बोर्ड परीक्षा की तैयारी की जारी की जा रही है। 1 साल 2023 का सूत्र जल्द ही शुरू होने वाला है इस बीच बिहार के स्कूलों ने अगले साल कब और कितने दिन की छुट्टी दी जाएगी इसकी सूचना अभी अभी जारी दी गई है बता दें कि इस महीने की शुरुआत में बिहार बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षा की तारीख भी जारी की गई है।

इस छुट्टी कैलेंडर के अनुसार साल 2023 में बिहार के स्कूल 365 दिनों में से 121 दिनों तक बंद रह सकते हैं। इसमें 53 रविवार भी शामिल है। स्कूलों में गर्मी और सर्दियों की छुट्टी अलग-अलग दी जाती है । हम आपको बता दें कि स्कूल में गर्मियों और सर्दियों की छुट्टी अलग-अलग दी जाती है यहां आपको मुख्य रूप से त्योहारों के लिस्ट नीचे दी गई है जिनमें स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे इसके अलावा संडे गर्मी और सदमे की छुट्टी अलग अलग से छुट्टी रहेंगे।

इन्हें भी जरूर पढ़ें :- Goat Farming Subsidy : बकरी की 3 नस्लें दे रही है जमकर कमाई साथ ही राष्ट्रीय करके मिल रही है इसकी पहचान जानिए यहां से पूरा जानकारी।

School Holiday January To December List 2023 स्कूल कॉलेज बंद लंबे समय तक रह सकते हैं ?

जिस तरह से भारत में धीरे-धीरे करके लोग करोना ला रहे हैं उसी के अनुसार लोग छुट्टियां की ओर बढ़ती जा रही है। जिस तरीके से भारत में धीरे-धीरे करके लोग दोनों की ओर बढ़ता जा रहा है कि ज्यादा दूर नहीं है क्या स्कूल कॉलेज बंद किए जाएंगे अलग-अलग सरकार को केंद्र सरकार के द्वारा चेतावनी दी गई है। स्कूल कॉलेज को बंद किया जाए करोना के बढ़ते के चलते स्कूल एवं कॉलेजों में सभी स्टूडेंट को मार्क्स और सेंटर को इस्तेमाल किया जाएगा। अगर यह मामला तेजी से वह बात आ गया तो दोबारा लगाओ नहीं लग सकता है जिससे स्कूल और कॉलेज बार फिर से बंद हो सकती है।

School Holiday January To December List 2023

School Holiday January To December List 2023 फिर से स्कूल-कॉलेज होंगे बंद 2 महीना तक, जाने किस दिन से शुरू हो रही है छुट्टियां इसकी पूरी जानकारी।


इन्हें भी जरूर पढ़ें :- Anganwadi Online Apply 2023 jaari :- आंगनवाड़ी की तरफ से हाईकोर्ट की बहुत बड़ी फैसला आपके सामने निकलकर आइए जानें इसकी पूरी जानकारी।

Useful Link 

School Holiday January To December List 2023 यहां से जाने 2023 में छुट्टी का लिस्ट –

14 जनवरी – मकर सक्रांति
26 जनवरी –  गणतंत्र दिवस
18 फरवरी – महाशिवरात्रि
7 मार्च – होलिका दहन
8 मार्च – होली
30 मार्च – राम नवमी
4 अप्रैल – महावीर जयंती
4 अप्रैल – महावीर जयंती
4 अप्रैल –  महावीर जयंती
4 अप्रैल – महावीर जयंती
4 अप्रैल – महावीर जयंती
7 अप्रैल – गुड फ्राइडे
14 अप्रैल – डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर का जन्मदिन
5 मई – बुध पुर्णिमा
29 जून –  बकरीद
29 जुलाई –  मोहर्रम
15 अगस्त – स्वतंत्रता दिवस
31 अगस्त – रक्षाबंधन
7 सितंबर –  कृष्ण जन्माष्टमी
28 सितंबर – बारावफात
2 अक्टूबर – गांधी जयंती
23 अक्टूबर –  महा नवमी
24 अक्टूबर0-  दशहरा/विजयदशमी
12 नवंबर –  दीपावली
13 नवंबर –  गोवर्धन पूजा
15 नवंबर –  भैया दूज चित्रगुप्त जयंती
27 नवंबर –  क्रांति पूर्णिया गुरु नानक जयंती
25 दिसंबर –  क्रिसमस डे

इसके अलावा और भी ज्यादा छुट्टी मिलेगी ।

इसके अलावा अलग-अलग शहरों में छुट्टी कर दी जाएगी अलग-अलग घरों में छठ पूजा धूमधाम से मनाया जाता है जिसके चलते 5 से 6 दिन तक आराम से छुट्टी मिल जाती है। और कई स्कूलों में दीपावली से 1 सप्ताह पहले स्कूल में छुट्टियां कर दी जाती है। इस तरह से देखा जाता है कि 365 दिन में से 121 दिन छुट्टी ही छुट्टी रहती है इसका मतलब 4 महीने स्कूल-कॉलेज आराम से बंद रहेंगे।
दोस्तों बता दे की छुट्टियां की सरस्वती अलग-अलग राज्यों में अलग अलग हो सकती है।

इन्हें भी जरूर पढ़ें :- Bihar Civil Court admit card 2023 Download Here : सिविल कोर्ट एडमिट कार्ड हुआ जा रही, यहां से डाउनलोड करें , Best Link

  • गुरुवार – रामनवमी , बकरीद , रक्षाबंधन , जन्माष्टमी और बारावफात।
  • शुक्रवार – गुड फ्राइडे , अंबेडकर जयंती , बुद्धपूर्णिमा।
  • शनिवार – महाशिवरात्रि ईद और मकर सक्रांति।

निष्कर्ष : वर्ष 2023 में कुल 122 दिन से अधिक छुट्टी मिलेंगे और लगाता ठंड पड़ने के कारण सभी स्कूल कॉलेज को 2 महीना तक लगातार बंद होने की संभावना है पूरी जानकारी ऊपर जरूर पढ़ें।

इसी प्रकार की जानकारी के लिए हमारे साथ हमारे टेलीग्राम चैनल को जॉइन करें और व्हाट्सएप ग्रुप को भी ज्वाइन करें ताकि इससे अपडेट सबसे पहले जानकारी आप तक पहुंचा पाए ।

Useful Link 

इन्हें भी जरूर पढ़ें :- Adhar Card Supervisor New Vacancy 2023 : आधार कार्ड सुपरवाइजर बनने का सुनहरा मौका पाएं। ट्वेल्थ पास करें आवेदन।

Leave a Comment

720 Px X 88Px