UGC ने ग्रेजुएशन में इंटर्नशिप अनिवार्य की: इसी क्षेत्र से लागू करने की योजना, यूजी डिग्री के लास्ट सेमेस्टर में इंटर्नशिप करेंगे छात्र

UGC ने ग्रेजुएशन में इंटर्नशिप अनिवार्य की: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने ग्रैजुएट्स को नौकरी के और काबिल बनने के लिए इंटर्नशिप अनिवार्य करने का फैसला किया है डिजिटल और हाइब्रिड मोड तथा इंटर्नशिप फिजिकल पर होगी। इसे चालू शैक्षणिक शब्द से लागू किया जाएगा या इंटर्नशिप चौथे सेमेस्टर के बाद न्यूनतम 60 से 120 घंटे की होगी। इंटर्नशिप में छात्र के कार्य अनिवार्य और रिसर्च वर्क दोनों को शामिल किया जाएगा। UGC makes internship compulsory in graduation

👇 Join For the Official Update👇

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इंटर्नशिप करने से छात्र को 2 से 4 क्रेडिट भी हासिल होंगे। इंटर्नशिप के एक क्रेडिट का मतलब 30 घंटा का काम या फिर रिसर्च करना होगा। 15 हफ्ते के एक्स सेमेस्टर के दौरान 2 घंटे प्रति हफ्ता हो सकता है। इंटर्नशिप करने से स्टूडेंट को दो से चार क्रेडिट भी हासिल होंगे।

UGC makes internship compulsory in graduation

4 वर्षीय अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम के विद्यार्थियों को आठवीं सेमेस्टर यानी चौथे साल के आखिरी 6 महीने इंटर्नशिप में गुजारने होंगे। यूजीसी के दौरान चेयरमैन प्रो एम जगदीश कुमार ने यह बताया है कि करिकुलम एवं क्रेडिट फ्रेमवर्क फॉर अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम में इसे शामिल किया जाएगा।

A mechanism will be created for internship:-

सभी College एवं University डिजिटल पोर्टल बनाएंगे। होटल पर एक्सपार्ट्स, इंडस्ट्री ऑर्गेनाइजेशन, मेंटर और फैसिलिटी मेंबर रजिस्टर का अपने प्रोजेक्ट को शेयर करेंगे।

सभी छात्र यहां से सेमेस्टर और प्रोजेक्ट का चयन कर सकते हैं। इंटर्नशिप प्रोग्राम के संयुक्त के लिए नोडल ऑफिशियल नियुक्त करना होता है। वह स्थानीय संस्थान और विभिन्न सेक्टर से संपर्क कर छात्रों के लिए इंटर्नशिप के मुख्य उपलब्ध कराए जाएंगे।
ग्रुप इंटर्नशिप का भी प्रावधान होता है। स्टूडेंट के पास सेमेस्टर और विंटर ब्रेक में इंटर्नशिप जारी रखने का विकल्प होगा।

This can be done in many sectors including government and private institutions:-

छात्र अपनी इंटर्नशिप को मैटर और सब्जेक्ट एक्सपर्ट के गाइडेंस रूप से कर सकते हैं सरकारी और प्राइवेट संस्थान अस्पताल शिक्षण संस्था बिजनेस हाउस और एग्रीकल्चर से जुड़े विभिन्न सेक्टर में इंटर्नशिप हो सकेगी।

इन्हें भी जरूर पढ़ें :-

Leave a Comment

720 Px X 88Px