Lucent Hindi Set – 18 Objective Question & Answer, LUCENT hindi set- 18

1. इस गद्यांश का मूल कथ्य क्या है ?

👇 Join For the Official Update👇

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

(a) आतंक और सर्वनाश का भय
(b) विश्व में शस्त्रास्त्रों की होड़
(c) द्वितीय विश्वयुद्ध की विभीषिका
(d) निःशस्त्रीकरण और विश्व शान्ति

  Answer :-(d) निःशस्त्रीकरण और विश्व शान्ति  


2. भयंकर विनाशकारी आधुनिक शस्त्रास्त्रों के बनाने की प्रेरणा किसने दी ?

(a) अमेरिका ने
(b) अमेरिका की विजय ने
(c) जापान के विनाश ने
(d) बड़े देशों की पारस्परिक प्रतिस्पर्धा ने

  Answer :-(c) जापान के विनाश ने   


3. एटम बम की अपार शक्ति का प्रथम अनुभव कैसे हुआ ?

(a) जापान में हुई भयंकर विनाशलीला से
(b) जापान की अजेय शक्ति की पराजय से
(c) अमोरिका, रूस, ब्रिटेन और फ्रांस की प्रतिस्पर्धा से
(d) अमेरिका की विजय से

  Answer :-(b) जापान की अजेय शक्ति की पराजय से   


4. बड़े – बड़े देश आधुनिक विनाशकारी शस्त्रास्त्र क्यों बना रहे हैं ?

(a) अपनी-अपनी सेनाओं में कमी करने के उद्देश्य से
(b) अपने संसाधनों का प्रयोग करने के उद्देश्य से
(c) अपना-अपना सामरिक व्यापार बढ़ाने के उद्देश्य से
(d) पारस्परिक भय के कारण

  Answer :-   (c) अपना-अपना सामरिक व्यापार बढ़ाने के उद्देश्य से


5. आधुनिक युद्ध भयंकर व विनाशकारी होते हैं क्योंकि-

(a) दोनों देशों के शस्त्रास्त्र इन युद्धों में समाप्त हो जाते हैं
(b) अधिकांश जनता और उसकी सम्पत्ति नष्ट हो जाती है
(c) दोनों देशों में महामारी और भुखमरी फैल जाती है ।
(d) दोनों देशों की सेनाएँ इन युद्धों में मारी जाती हैं ।

  Answer :- (b) अधिकांश जनता और उसकी सम्पत्ति नष्ट हो जाती है 


6. इस गद्यांश का सर्वाधिक उपयुक्त शीर्षक है-

(a) निःशस्त्रीकरण
(b) आधुनिक शस्त्रास्त्रों का विनाशकारी प्रभाव
(c) एटम बम की शक्ति
(d) आतंक और विश्व – विनाश का भय

  Answer :-(a) निःशस्त्रीकरण   


7. ‘व्यापक विनाश आसन्न दिखाई पड़ता है।’ इस वाक्य ‘आसन्न’ का अर्थ क्या है ?

(a) अवश्य घटित होने वाला
(b) कुछ समय बाद घटित होने वाला
(c) किसी क्षेत्र विशेष में घटित होने वाला
(d) कभी घटित नहीं होने वाला

  Answer :-(a) अवश्य घटित होने वाला   


8. ‘निःशस्त्रीकरण’ से क्या तात्पर्य है ?

(a) आधुनिक शस्त्रास्त्रों का मुक्त व्यापार
(b) आधुनिक शस्त्रास्त्रों के परीक्षण, प्रयोग एवं भंडारण पर प्रतिबंध
(c) एटम की शक्ति का रचनात्मक कार्यों में प्रयोग
(d) एटम बम का जनता पर प्रयोग न करने का संकल्प

  Answer :-   (b) आधुनिक शस्त्रास्त्रों के परीक्षण, प्रयोग एवं भंडारण पर प्रतिबंध


9. निःशस्त्रीकरण की योजनाएँ क्यों बनाई जा रही हैं ?

(a) क्योंकि आतंक और विश्व के सर्वनाश का भय बढ़ता जा रहा है ।
(b) क्योंकि बड़े देशों के संसाधन समाप्त होते जा रहे हैं ।
(c) क्योंकि तृतीय विश्व युद्ध की अभी कोई सम्भावना नहीं है ।
(d) क्योंकि ये योजनाएँ संयुक्त राष्ट्र संघ ने बनाई हैं।

  Answer :-   (a) क्योंकि आतंक और विश्व के सर्वनाश का भय बढ़ता जा रहा है ।


10. विश्व को सर्वनाश से बचाने के लिए कौन सी योजना सर्वाधिक प्रभावी हो सकती है ?

(a) एटम शक्ति का नियोजन
(b) निःशस्त्रीकरण की योजना
(c) प्रत्येक देश को आधुनिक शस्त्रास्त्रों से सुसज्जित करने की योजना
(d) रूस-अमेरिका की मित्रता की योजना

  Answer :-   (b) निःशस्त्रीकरण की योजना

 

11. उपर्युक्त गद्यांश का शीर्षक होगा-

(a) पाश्चात्य उपभोक्तावाद और भारतीय दूरदर्शन
(b) पाश्चात्य जीवन-मूल्यों का प्रचारक भारतीय दूरदर्शन
(c) भारतीय दूरदर्शन की अनर्थकारी भूमिका
(d) भारतीय जीवन-मूल्य और दूरदर्शन

  Answer :- (c) भारतीय दूरदर्शन की अनर्थकारी भूमिका  


12. नयी आर्थिक व्यवस्था से भारतीय दूरदर्शन किस तरह प्रभावित है ?

(a) हिंसा, यौनाचार, बलात्कार, अपहरण आदि मानव की हीन वृत्तियों से सम्बन्धित कार्यक्रमों का बाहुल्य हो चला है और यह सब पाश्चात्य मीडिया का ही असर है ।
(b) पाश्चात्य मीडिया के प्रभाव के चलते भारतीय दूरदर्शन नये और स्वतन्त्र जीवन-मूल्यों की स्थापना में पूरे जोर से लग गया है ।
(c) पाश्चात्य मीडिया के अनुकरण पर भारतीय दूरदर्शन भी स्त्री – स्वातंत्र्य का प्रचार करने लगा है ।
(d) भारतीय दूरदर्शन के कार्यक्रमों पर पाश्चात्य जीवन शैली का गहरा असर दिखाई देने लगा है ।

  Answer :-(a) हिंसा, यौनाचार, बलात्कार, अपहरण आदि मानव की हीन वृत्तियों से सम्बन्धित कार्यक्रमों का बाहुल्य हो चला है और यह सब पाश्चात्य मीडिया का ही असर है ।   


13. नई आर्थिक नीति का प्रत्यक्ष प्रभाव क्या हो रहा है ?

(a) विकासशील देश अपनी राष्ट्रीय अस्मिता खोते जा रहे हैं ।
(b) पाश्चात्य जीवन मूल्यों का विश्व के विकासशील देशों में व्यापक प्रचार हो रहा है।
(c) उपभोक्तावाद को खुला प्रोत्साहन मिल रहा है ।
(d) विकासशील देश विकसित देशों की आर्थिक गुलामी में फँसते जा रहे हैं ।

  Answer :- (b) पाश्चात्य जीवन मूल्यों का विश्व के विकासशील देशों में व्यापक प्रचार हो रहा है। 


14. अर्थनीति के नये वैश्विक वातावरण से लेखक का क्या तात्पर्य हैं ?

(a) विकासशील देशों का विकसित देशों की आर्थिक गुलामी में फँसना
(b) अर्थव्यवस्था की दृष्टि से सारे विश्व का एक सूत्र में जुड़ जाना
(c) आर्थिक नीति में राष्ट्रीय प्रतिबंधों को हटाकर उसका उदारीकरण जिससे कोई देश अन्य किसी देश में व्यवसाय करने, उद्योग लगाने आदि आर्थिक कार्यक्रमों में स्वतंत्र हो
(d) विकसित देशों के पूँजीपतियों को विकासशील देशों में पूँजी निवेश की स्वतंत्रता

  Answer :- (a) विकासशील देशों का विकसित देशों की आर्थिक गुलामी में फँसना  


15. ‘समाज को शिव बनाने का प्रयत्न नहीं होगा तो समाज शव बनेगा ही’ – इस वाक्य से लेखक का क्या तात्पर्य है ?

(a) भारतीय दूरदर्शन अपना दायित्व ईमानदारी से नहीं निभा रहा है ।
(b) वह भारतीय समाज को कल्याण के मार्ग पर न चलाकर श्मशान के मार्ग पर ले जा रहा है ।
(c) वह समाज को नए जीवन्त मूल्यों से अनुप्राणित करने के स्थान पर उसे मुर्दा बनाने में लगा है ।
(d) भारतीय दूरदर्शन अपने ‘सत्यम्, शिवम्, सुन्दरम्’ के आदर्श को भूल कर सामाजिक जीवन को विकृत कर रहा है ।

  Answer :- (d) भारतीय दूरदर्शन अपने ‘सत्यम्, शिवम्, सुन्दरम्’ के आदर्श को भूल कर सामाजिक जीवन को विकृत कर रहा है । 

 

 

16. शासन और कविता की पहुँच में अंतर यह है कि एक व्यक्ति

(a) को प्रवृत्ति की ओर ले जाता है, दूसरा निवृत्ति की ओर
(b) के सामाजिक जीवन को प्रभावित करता है, दूसरा धार्मिक जीवन को
(c) के बाहय व्यक्तित्व को प्रभावित करता है, दूसरा आंतरिक व्यक्तित्व को
(d) के भौतिक जीवन को प्रभावित करता है, दूसरा उसके मर्म को आघात पहुँचाता है

  Answer :-   (c) के बाहय व्यक्तित्व को प्रभावित करता है, दूसरा आंतरिक व्यक्तित्व को


17. शासन मनुष्य को इसलिए संचालित कर पाता है, क्योंकि

(a) मनुष्य स्वभावतः कायर एवं लालची होता है ।
(b) मनुष्य अपना इहलोक और परलोक दोनों बनाना चाहता है ।
(c) लोभ और भय मनुष्य की वे कमजोरियाँ हैं जो सभी में समान रूप से पाई जाती हैं ।
(d) मनुष्य इहलोक में रहते हुए ही अपना परलोक भी बनाना चाहता है ।

  Answer :- (c) लोभ और भय मनुष्य की वे कमजोरियाँ हैं जो सभी में समान रूप से पाई जाती हैं । 


18. रेखांकित पंक्ति से लेखक का आशय है कि भक्ति

(a) धर्म का वह स्वरूप है जो व्यक्ति को चिरकाल तक आनन्द में डुबोए रहता है ।
(b) वह अनुभूति है जिसमें धर्म जैसा शुष्क विषय भी आनन्ददायक बन जाता है ।
(c) धर्म का वह स्वरूप है जिसके आचरण में व्यक्ति सदैव आनंद का अनुभव करता है ।
(d) ऐसी विचारधारा है जो व्यक्ति को सदैव आनंदमग्न रखती है ।

  Answer :- (b) वह अनुभूति है जिसमें धर्म जैसा शुष्क विषय भी आनन्ददायक बन जाता है । 


19. मनुष्य संसार के साथ तभी सामंजस्य स्थापित कर सकता है जब

(a) वह अपने भाव – क्षेत्र में सम्पूर्ण विश्व को समाविष्ट कर ले |
(b) वह सम्पूर्ण जगत् के साथ प्रेम-भाव की स्थिति में आ जाए ।
(c) व्यक्ति अपने जीवन का सामंजस्य प्रकृति और पशु-पक्षी जगत् के साथ भी कर ले |
(d) सृष्टि स्वयं को उसके सुख में सुखी और दुःख में दुःखी अनुभव करे ।

  Answer :-(b) वह सम्पूर्ण जगत् के साथ प्रेम-भाव की स्थिति में आ जाए ।   


20. मनुष्य की काव्य योग साधना तब पूरी होगी जब वह

(a) जगत् का सच्चा प्रतिनिधि हो जाएगा ।
(b) भावात्मक दृष्टि से प्रकृति के साथ अभेद की स्थिति में आ जाएगा ।
(c) जड़-चेतन संसार के सुख में अपना सुख मानने लगेगा |
(d) प्राकृतिक उपादानों की रक्षा का दायित्व अपने ऊपर समझने लगेगा |

  Answer :- (d) प्राकृतिक उपादानों की रक्षा का दायित्व अपने ऊपर समझने लगेगा | 

 

21. इस अवतरण से लेखक के विषय में यह पता चलता है कि

(a) भारत की समस्याओं के लिए वह विदेशी शासकों को दोषी ठहराता है ।
(b) वह भारत पर ब्रिटिश प्रभाव का परीक्षण निष्पक्षता से करता है ।
(c) लेखक ने बहुत से वर्ष इंग्लैण्ड में बिताये हैं और भारत की तरफ उसकी अरुचि विकसित हो गई है ।
(d) वह हिन्दू धर्म का सच्चा अनुयायी है ।

  Answer :- (b) वह भारत पर ब्रिटिश प्रभाव का परीक्षण निष्पक्षता से करता है । 


22. लेखक कहता है कि पश्चिमी विचारों ने मार्ग प्रशस्त किया है—

(a) जनसमूह में निराशा का
(b) भारतीयों में अधिक निरक्षरता का
(c) मध्यम वर्ग के लोगों की ओर से विद्रोह का
(d) हिन्दू धर्म में सुधार का

  Answer :- (d) हिन्दू धर्म में सुधार का 


23. यह अंग्रेजों द्वारा भारत को दिए गए महान् लाभों में से एक नहीं है ।

(a) यह राजनीतिक एकता की भावना लाया ।
(b) अंग्रेजी शिक्षा भारतीयों की तत्कालीन पश्चिमी विचारधारा के सम्पर्क में लायी ।
(c) एक नए शिक्षित मध्यम वर्ग का जन्म हुआ ।
(d) इसने रूढ़िवादिता और अन्धविश्वास को बढ़ावा दिया ।

  Answer :- (d) इसने रूढ़िवादिता और अन्धविश्वास को बढ़ावा दिया । 


24. राजा राममोहन राय के व्यक्तित्व की पहचान की जाती थी-

(a) संस्कृत और अरबी की एक छात्रवृत्ति से
(b) विभिन्न धर्मों के समीकरण से
(c) पश्चिमी विचार के प्रकारों की एक निष्ठावान नकल से
(d) ईसाई धर्म के अधिकतम प्रभाव से

  Answer :- (b) विभिन्न धर्मों के समीकरण से  

 

25. ‘सभ्यता’ का अभिप्राय है-

(a) मानव को कलाकार बना देने वाली विशेषता
(b) मानव के भौतिक विकास का विधायक गुण
(c) मनुष्य के स्वाधीन चिंतन की गाथा
(d) युग-युग की ऐश्वर्यपूर्ण कहानी

  Answer :-(b) मानव के भौतिक विकास का विधायक गुण   


26. ‘संस्कृति’ का अभिप्राय है—

(a) हर युग में प्रासंगिक विशिष्टता
(b) विशिष्ट जीवन-दर्शन से सन्तुलित जीवन
(c) आनन्द मनाने का एक विशेष विधान
(d) मानव की आत्मिक उन्नति का संवर्धक आन्तरिक गुण

  Answer :-(d) मानव की आत्मिक उन्नति का संवर्धक आन्तरिक गुण   


27. संस्कृति सभ्यता से इस रूप में भी भिन्न है कि संस्कृति-

(a ) सभ्यता की अपेक्षा स्थूल और विशद होती है ।
(b) एक आदर्श विधान है और सभ्यता यथार्थ होती है ।
(c) सभ्यता की अपेक्षा अत्यन्त सूक्ष्म होती है ।
(d) समन्वयमूलक है और सभ्यता नितान्त मौलिक होती है ।

  Answer :- (c) सभ्यता की अपेक्षा अत्यन्त सूक्ष्म होती है । 


28. संस्कृति का मूल स्वभाव है कि वह –

(a) मानव-मानव में भेदभाव नहीं रखती ।
(b) मनुष्य की आत्मा में विश्वास रखती है ।
(c) आदान-प्रदान से बढ़ती है ।
(d) एक समुदाय के जीवन में ही जीवित रह सकती है ।

  Answer :-   (c) आदान-प्रदान से बढ़ती है ।


29. मानव की मानवीयता इसी बात में निहित है कि वह-

(a) अपनी सभ्यता और संस्कृति का प्रचार करे ।
(b) अपनी संस्कृति को समृद्ध करने के लिए कटिबद्ध रहे ।
(c) सभ्यता की ऊँचाइयों को पाने का प्रयास करे ।
(d) अपने मन से विद्यमान विकारों पर नियंत्रण पाने की चेष्टा करे ।

  Answer :- (d) अपने मन से विद्यमान विकारों पर नियंत्रण पाने की चेष्टा करे ।  

 

30. उपरिलिखित अवतरण का सर्वाधिक उपयुक्त शीर्षक हो सकता है-

(a) पूरब पश्चिम का सम्मिलन
(b) मानव – उत्पीड़न से मुक्ति
(c) पूरब पूरब है पश्चिम पश्चिम है
(d) मानव तुम सबसे सुन्दरतम्

  Answer :-(a) पूरब पश्चिम का सम्मिलन   


31. मनुष्य का एक साथ दैहिक और आत्मिक विकास निम्नांकित कथन की क्रियान्विति से ही सम्भव है-

(a) पूँजीवाद और साम्यवाद के समन्वय से
(b) पूरब और पश्चिम के समन्वय से
(c) तन्त्र और मन्त्र के समन्वय से
(d) लोक और परलोक के समन्वय से

  Answer :- (b) पूरब और पश्चिम के समन्वय से 


32. पश्चिम के पास अभाव है-

(a) आध्यात्मिक सम्पदा का
(b) भौतिक सुख-सुविधाओं का
(c) यान्त्रिक सभ्यता का
(d) वैज्ञानिक प्रगति का

  Answer :-   (a) आध्यात्मिक सम्पदा का


33. प्रकृति के प्रति श्रेयस्कर है मनुष्य का –

(a) रागात्मक भाव
(b) कृतज्ञता भाव
(c) स्पर्धा भाव
(d) असूया भाव

  Answer :-(b) कृतज्ञता भाव   


34. भौतिक साधन विपन्नता से मुक्ति के लिए आज अनिवार्य है—

(a) आणविक शस्त्रास्त्रों का निर्माण
(b) परलोकवादी विचारधारा का त्याग
(c) पश्चिमी सभ्यता का अनुकरण
(d) प्रौद्योगिकी का ग्रहण

  Answer :- (d) प्रौद्योगिकी का ग्रहण 


35. मनुष्य मात्र के दुःखों एवं अभावों के प्रति संवेदनशीलता से सप्राण एवं सार्थक बन सकती है हमारी-

(a) प्रौद्यौगिकी क्षेत्र की प्रगति
(b) प्रकृति से प्रतिस्पर्धा
(c) आध्यात्मिकता
(d) भौतिक सम्पन्नता

  Answer :- (c) आध्यात्मिकता 


36. वर्तमान युग में अध्यात्मवाद सार्थकता प्राप्त कर सकता है—

(a) लोकहित भावना से सम्पन्न होकर
(b) प्रकृति पर विजयी होकर
(c) जीवन से पलायन करके
(d) विरक्तिमूलक अध्यात्म को अपना करके

  Answer :- (a) लोकहित भावना से सम्पन्न होकर  


37. मैत्री, करुणा और अहिंसा को अपनाने से दूर होने की सम्भावना है-

(a) प्राच्य भौतिकवाद के दैन्य की
(b) पश्चिमी भौतिकवाद की विपन्नता की
(c) पश्चिमी अध्यात्मवाद की विपन्नता की
(d) पूरबी अध्यात्मवाद की विपन्नता की

  Answer :-(b) पश्चिमी भौतिकवाद की विपन्नता की   


38. पश्चिम की प्रौद्योगिकी और पूरब की धर्म-चेतना का समन्वय आवश्यक है-

(a) प्रौद्योगिकी और अध्यात्म के समन्वय के लिए
(b) यान्त्रिकता और प्रौद्योगिकी के विकास के लिए
(c) मानवता की रक्षा और विकास के लिए
(d) बौद्धिकता और रागात्मकता के समन्वय के लिए

  Answer :- (c) मानवता की रक्षा और विकास के लिए  


39. श्रद्धा और इड़ा के समन्वय से कवि का अभिप्रेत है-

(a) भौतिकी और रसायन का
(b) रागात्मकता और बौद्धिकता का
(c) रागात्मकता और विरागात्मकता का
(d) सहृदयता और कर्मठता का

  Answer :- (b) रागात्मकता और बौद्धिकता का 

 

40. ब्रिटिश साम्राज्य ने अपनी नाविक शक्ति क्यों इतनी प्रबल बना ली ?

(a) कोई शत्रु इसे हरा न सके
(b) कोई लन्दन पर आक्रमण न कर सके
(c) कोई इसके जहाजों का आना-जाना न रोक सके
(d) लन्दन शहर को कोई क्षति न पहुँच सके

  Answer :- (c) कोई इसके जहाजों का आना-जाना न रोक सके 


41. मस्तूलों का जंगल कहने से लेखक का क्या अभिप्राय है ?

(a) मस्तूलों की पंक्तियाँ
(b) असंख्य मस्तूल
(c) मस्तूलों का आकर्षक दृश्य
(d) मस्तूलों की बहार

  Answer :-   (b) असंख्य मस्तूल


42. ‘ त्राहि-त्राहि मच जाने’ का क्या अर्थ है ?

(a) हल्ला मच जाना
(b) हल्ला-गुल्ला आरम्भ होना
(c) शोर-शराबा होना
(d) हाहाकार मच जाना

  Answer :- (d) हाहाकार मच जाना 


43. ‘टक्टर लेने’ का अर्थ है-

(a) तुलना करना
(b) मुकाबला करना
(c) टकराना
(d) लोहा मानना

  Answer :-   (b) मुकाबला करना


44. लन्दन बन्दरगाह कहाँ पर स्थित है ?

(a) समुद्र तट पर
(b) काफी गहरे पानी पर
(c) जहाजों के जंगल में
(d) नदी के तट पर

  Answer :- (d) नदी के तट पर 

 

45. कविता में नवीन विषयों के अभाव का मुख्य कारण यह है कि

(a) मनुष्य का सारा जीवन – रस निचुड़ चुका है, स्वप्न पुराने हो चुके हैं ।
(b) श्रमहीनता की स्थिति ने मनुष्य की चिन्तन-शक्ति क्षीण कर दी है ।
(c) मनुष्य ने नवीन विषयों पर विचार करना बन्द कर दिया है ।
(d) मनुष्य ने नवीन कल्पनाएं करनी बन्द कर दी है ।

  Answer :-   (d) मनुष्य ने नवीन कल्पनाएं करनी बन्द कर दी है ।


46. यदि संगीत नवीन साहित्य संसार में प्रचलित नहीं हुआ तो मनुष्य-

(a) नवीन कला-कौशलपूर्ण संगीत से वंचित रह जाएगा ।
(b) भौतिकता के आधिक्य के कारण भावहीन हो जाएगा ।
(c) भविष्य में कभी साहित्यिक प्रगति न कर पाएगा ।
(d) मशीनों का गुलाम बनकर रह जाएगा ।

  Answer :-   (d) मशीनों का गुलाम बनकर रह जाएगा ।


47. नवीन साहित्य का प्रमुख विषय होगा-

(a) श्रमजीवियों के कण्ठ से निकला राग
(b) मजदूरों के जीवन में बिखरा आनन्द
(c) आम आदमी के श्रमपूर्ण जीवन
(d) खेत की मेड़, कपड़े के धागे, जूते के टाँके और लकड़ी के रंग

  Answer :- (b) मजदूरों के जीवन में बिखरा आनन्द  


48. मजदूर बेजुबान रहकर भी कविता कर सकता है

(a) औजारों से निकलने वाले संगीत के माध्यम से
(b) भविष्य के कलावंतों को नवीन दृष्टि प्रदान करके
(c) नवीन साहित्य के विषय रूप में प्रतिष्ठित होकर
(d) अपनी भावनाओं की लिखित अभिव्यक्ति के माध्यम से

  Answer :-   (a) औजारों से निकलने वाले संगीत के माध्यम से


49. आधुनिक युग में लिखी जा रही कविता में नयापन नहीं है क्योंकि इसमें—

(a) असली काव्य की पवित्रता का अभाव है ।
(b) नई कला-कौशलपूर्ण अभिव्यक्ति को स्थान नहीं मिला है ।
(c) परम्परागत मूल्यों की अवधारणा नहीं है ।
(d) नवीन भावों की अभिव्यक्ति नहीं मिल रही है ।

  Answer :- (d) नवीन भावों की अभिव्यक्ति नहीं मिल रही है । 

 

50. यह गद्यांश किसका लिखा हुआ है ?

(a) रामधारी सिंह ‘दिनकर’
(b) रामचन्द्र शुक्ल
(c) गुलाब राय
(d) बालमुकुन्द गुप्त

  Answer :-   (a) रामधारी सिंह ‘दिनकर’


51. ज़िन्दगी के असली मजे किनके लिए है ?

(a) जो आराम करते हैं
(b) जो परिश्रम करते हैं
(c) जो शहर में रहते हैं
(d) जो पैसे वाले है

  Answer :- (b) जो परिश्रम करते हैं  


52. उपर्युक्त गद्यांश में किस बात के महत्व को बताया गया है ?

(a) प्रकृति
(b) जीवन
(c) श्रम
(d) भाग्य

  Answer :- (c) श्रम 


53. जो धूप में खूब सूख चुका है, से अभिप्राय है—

(a) कड़ा परिश्रम करना
(b) धूप सेंकना
(c) बीमार होना
(d) रेगिस्तान में रहना

  Answer :-   (a) कड़ा परिश्रम करना


54. ‘अमृतवाला तत्व’ का तात्पर्य है—

(a) जीवन का सार
(b) अमृत
(c) जीवन का रहस्य
(d) समुद्र से निकलाहुआ अमृत

  Answer :- (a) जीवन का सार  

 

55. महाकवि भूषण दरबारी कवि थे, उनके आश्रयदाता राजा का नाम था-

(a) शिवाजी
(b) छत्रसाल
(c) औरंगजेब
(d) वीर सिंह जूदेव

  Answer :-(a) शिवाजी   


56. छत्रपति शिवाजी की प्रशस्ति में लिखे गये दो काव्य ग्रंथों के नाम हैं-

(a) शिवा बावनी, शिवराज भूषण
(b) शिवा चरित, शिवा विलास
(c) शिवा वैभव, शिवा चिन्तन
(d) शिव कथा, शिवा विक्रम

  Answer :- (a) शिवा बावनी, शिवराज भूषण 


57. इस गद्यांश का सार्थक शीर्षक हो सकता है—

(a) भूषण विवेक
(b) भूषण की बुद्धिमत्ता
(c) भूषण की कला
(d) भूषण का काव्यनायक चयन

  Answer :-   (b) भूषण की बुद्धिमत्ता


58. छत्रसाल बुन्देला ने जिस समय मुगलों का सामना किया, उस समय उनके पास थे-

(a) दो सवार और पाँच पैदल
(b) पाँच सवार और पच्चीस पैदल
(c) पच्चीस सवार और दो पैदल
(d) पच्चीस सवार और पाँच पैदल

  Answer :-   (b) पाँच सवार और पच्चीस पैदल


59. भूषण का प्रिय काव्य रस था—

(a) करुण
(b) शान्त
(c) वीर
(d) शृंगार

  Answer :-   (c) वीर

 

60. देश-प्रेम का अंकुर विद्यमान है—

(a) सभी मानवों में
(b) सभी प्राणियों में
(c) सभी पक्षियों में
(d) सभी पशुओं में

  Answer :-(b) सभी प्राणियों में   


61. सच्चा देश – प्रेमी-

(a) वीर सपूतों की कहानियाँ सुनाता है ।
(b) मातृभूमि का जयघोष करता है ।
(c) परीक्षा की कसौटी पर खरा उतरता है ।
(d) अपनी भूमि देश के लिए दान कर देता है ।

  Answer :- (c) परीक्षा की कसौटी पर खरा उतरता है । 


62. देश-प्रेम का अभिप्राय है—

(a) देश के प्रति कोमल भावों का उदय
(b) अनथक प्रयत्न करके देश का निर्माण करना
(c) देशहित के लिए शत्रु से संघर्ष करना
(d) देश के प्रति व्यक्ति का स्वाभाविक ममत्व

  Answer :- (d) देश के प्रति व्यक्ति का स्वाभाविक ममत्व 


63. संध्या समय पक्षी अपने घोंसलों में वापस चले जाते हैं. क्योंकि—

(a) दिन-भर घूमकर वे थक जाते हैं ।
(b) उन्हें रात को आराम करना है ।
(c) जानवर भी अपने निवास स्थान को चले जाते हैं ।
(d) उन्हें अपना नीड़ प्यारा होता है ।

  Answer :- (d) उन्हें अपना नीड़ प्यारा होता है । 


64. वही देश महान है जहाँ के लोग-

(a) शिक्षित और प्रशिक्षित हैं ।
(b) बेरोजगार तथा निरुद्यमी नहीं है ।
(c) कृषि और व्यापार से धनार्जन करते हैं ।
(d) त्याग और उत्सर्ग में सदा आगे रहते हैं ।

  Answer :-(d) त्याग और उत्सर्ग में सदा आगे रहते हैं ।   

65. उपर्युक्त गद्यांश का सर्वाधिक उपयुक्त शीर्षक है-

(a) हमारा शिक्षा – माध्यम और पाठ्यक्रम
(b) शिक्षित जन और सामान्य जनता
(c) हमारी सांस्कृतिक परम्परा
(d) शिक्षा का माध्यम

  Answer :- (a) हमारा शिक्षा – माध्यम और पाठ्यक्रम  


66. हमारी शिक्षा का माध्यम भारतीय भाषा इसलिए होना चाहिए क्योंकि उसमें—

(a) विदेशी पाठ्यक्रम का अभाव होता है ।
(b) भारतीय इतिहास और भारतीय दर्शन का ज्ञान निहित होता है ।
(c) सामयिक जीवन निरन्तर प्रवाहित होता रहता है ।
(d) भारतीय मानस का स्पन्दन ध्वनित होता है ।

  Answer :- (d) भारतीय मानस का स्पन्दन ध्वनित होता है । 


67. हमारी शिक्षा में ऐसे पाठ्यक्रम की आवश्यकता है जिसमें

(a) सामयिक जन संस्कृति का समावेश हो ।
(b) भारतीय सांस्कृतिक परम्परा का प्रतिनिधित्व हो ।
(c) पाश्चात्य संस्कृति का पूर्ण ज्ञान कराने की क्षमता हो ।
(d) आधुनिक वैज्ञानिक विचारधाराओं का सन्निवेश हो ।

  Answer :- (b) भारतीय सांस्कृतिक परम्परा का प्रतिनिधित्व हो । 


68. हमें राष्ट्रीय सांस्कृतिक परम्परा के साथ-साथ जुड़ना चाहिए-

(a) सामयिक जीवन – प्रवाह से
(b) समसामयिक वैज्ञानिक विचारधारा से
(c) अद्यतन साहित्यिक परम्परा से
(d) भारतीय नव्य समाजशास्त्र से

  Answer :- (d) भारतीय नव्य समाजशास्त्र से  


69. शिक्षित जन और सामान्य जनता में निरन्तर अन्तर बढ़ने का कारण है कि हम-

(a) भारतीय समाजशास्त्र को सर्वोपरि स्थान नहीं देते ।
(b) विदेशी चश्मे लगाकर अपने लोगों को देखते हैं ।
(c) भारतीय भाषाओं का अध्ययन नहीं करते ।
(d) नई पीढ़ी को भीतर से खोखला कर रहे हैं ।

  Answer :- (b) विदेशी चश्मे लगाकर अपने लोगों को देखते हैं ।

Leave a Comment

720 Px X 88Px