Lucent Hindi Set – 34 Objective Question & Answer, LUCENT hindi set – 34

1. अपभ्रंश शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम किसने किया ?

(a) भरत
(b) पतंजलि
(c) राजशेखर
(d) भामह

👇 Join For the Official Update👇

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

  Answer :-   


2. ‘चौरासी वैष्णवन की वार्त्ता’ किसकी रचना है ?

(a) गोस्वामी तुलसीदास
(b) नन्ददास
(c) नाभादास
(d) गोस्वामी गोकुलनाथ

  Answer :-   


3. भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद में हिन्दी को राजभाषा घोषित किया गया है ?

(a) 343
(b) 434
(c) 334
(d) 445

  Answer :-   


4. ‘आल्हा’ किस ऋतु में गाया जाता है ?

(a) ग्रीष्म ऋतु
(b) शरद् ऋतु
(c) वर्षा ऋतु
(d) वसन्त ऋतु

  Answer :-   


5. बीसलदेव रासो के रचयिता हैं :

(a) जगनिक
(b) नरपति नाल्ह
(c) चन्दबरदायी
(d) शार्ङ्गधर

  Answer :-   


6. ‘ एंदुई ऐं ऐन्दुस्तानी’ की रचना की :

(a) कीथ
(b) ग्रियर्सन
(c) गार्सा द तासी
(d) गिल क्राइस्ट

  Answer :-   


7. मुडा भाषा परिवार का क्षेत्र कौन-सा है ?

(a) राजस्थान
(b) मध्य प्रदेश
(c) तमिलनाडु
(d) छोटानागपुर

  Answer :-   


8. इनमें से कौन-सा कवि अष्टछाप का नहीं है ?

(a) सूरदास
(b) कुम्भनदास
(c) नन्ददास
(d) रैदास

  Answer :-   


9. ‘अनुराग बाँसुरी’ किसकी रचना है ?

(a) रहीम
(b) रसखान
(c) नूर मुहम्मद
(d) छीत स्वामी

  Answer :-   


10. ‘नैन नचाय कही मुसुकाय, लला फिर आइयो खेलन होरी-ये काव्य पंक्ति किस कवि की है ?

(a) पद्माकर
(b) मतिराम
(c) घनानन्द
(d) देव

  Answer :-   


11. ‘सखि वे मुझ से कह कर जाते’– किस कवि की काव्य-पंक्ति है ?

(a) सियाराम शरण गुप्त
(b) मैथिलीशरण गुप्त
(c) अयोध्या सिंह उपाध्याय ‘हरिऔध’
(d) जगदीश गुप्त

  Answer :-   


12. ‘शिवशम्भु के चिट्ठे’ के लेखक कौन हैं ?

(a) प्रताप नारायण मिश्र
(b) बालकृष्ण भट्ट
(c) श्रीनिवास दास
(d) बालमुकुन्द गुप्त

  Answer :-   


13. देश-विभाजन को लेकर लिखा गया उपन्यास है:

(a) अमृत और विष
(b) झूठा सच
(c) अपने-अपने अजनबी
(d) अन्तराल

  Answer :-   


14. धातुसेन, प्रसाद के किस नाटक का पात्र है ?

(a) राज्य श्री
(b) चन्द्रगुप्त
(c) ध्रुवस्वामिनी
(d) स्कन्दगुप्त

  Answer :-   


15. निम्नलिखित रचनाओं में से कौन-सा यात्रा वृत्त है ?

(a) चीड़ों पर चाँदनी
(b) भूले बिसरे चित्र
(c) अपनी खबर
(d) पथ के साथी

  Answer :-   


16. ‘नया ज्ञानोदय’ पत्रिका के सम्पादक कौन हैं ?

(a) मृणाल पाण्डेय
(b) रवीन्द्र कालिया
(c) प्रभाकर श्रोत्रिय
(d) ज्ञान रंजन

  Answer :-   


17. ‘दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा’ का मुख्यालय कहाँ है ?

(a) बैंगलोर
(b) चैन्नई
(c) हैदराबाद
(d) एर्नाकुलम्

  Answer :-   


18. व्यंजना शक्ति का कार्य क्या है ?

(a) मूल अर्थ को व्यक्त करना
(b) प्रयोजन को व्यक्त करना
(c) मुख्यार्थ की व्याख्या करना
(d) मुख्यार्थ में छिपे अकथित अर्थ को व्यक्त करना

  Answer :-   


19. ‘विखंडनवाद’ के प्रवर्तक कौन हैं ?

(a) देरिदा
(b) लीविस
(c) फूकोयामा
(d) ग्राम्शी

  Answer :-   


20. काव्य में निर्वैयक्तिकता के सिद्धांत की स्थापना किसने की ?

(a) कॉलरिज
(b) मैथ्यू आर्नाल्ड
(c) टी. एस. इलियट
(d ) आई. ए. रिचर्ड्स

निर्देश (21-25) : दी गई स्थापनाओं (Assertions) और तर्कों (Reasons) को ध्यानपूर्वक पढ़ें और बहु-विकल्पीय उत्तरों में से
उत्तर का चयन करें ।

  Answer :-   


21. (A) स्थापना : भक्तिकालीन हिन्दी कविता लोकमंगल के
(R) तर्क प्रति समर्पित है । लोकहित भक्ति काव्य का मुख्य उद्देश्य है ।

(a) (A) सही और (R) गलत
(b) (A) और (R) दोनों सही
(c) (A) गलत और (R) सही
(d) (A) और (R) दोनों गलत

  Answer :-   


22. (A) स्थापना : वियोगी होगा पहला कवि, आह से उपजा होगा गान । उमड़कर आँखों से चुपचाप, बही होगी कविता अनजान ।।
(R) तर्क : कविता की मूल प्रेरणा वेदना है ।

(a) (A) सही और (R) गलत
(b) (A) गलत और (R) सही
(c) (A) और (R) दोनों गलत
(d) (A) और (R) दोनों सही

  Answer :-   


23. (A) स्थापना : भारतेन्दु युगीन हिन्दी कविता राष्ट्रीय चेतना से अनुप्राणित है ।
(R) तर्क : सभी कवि राष्ट्रीय आन्दोलन में सक्रिय थे ।

(a) (A) और (R) दोनों सही
(b) (A) सही (R) गलत
(c) (R) सही (A) गलत
(d) (A) और (R) दोनों गलत

  Answer :-   


24. (A) स्थापना : हिन्दी के सभी नये कवि अस्तित्ववादी हैं ।
(R) तर्क : हिन्दी की नई कविता में एक ही भावधारा उपलब्ध है ।

(a) (A) और (R) दोनों गलत
(b) (A) गलत (R) सही
(c) (A) और (R) दोनों सही
(d) (A) सही (R) गलत

  Answer :-   


25. (A) स्थापना : नारी चेतना की प्रामाणिक अभिव्यक्ति स्त्री
(R) तर्क लेखिकाएँ ही कर सकती हैं । स्त्री सम्बंधी सर्जनात्मक लेखन और स्त्री-विमर्श दोनों अलग हैं।

(a) (A) सही और (R) गलत
(b) (A) और (R) दोनों सही
(c) (A) गलत और (R) सही
(d) (A) और (R) दोनों गलत

  Answer :-   


26. कालक्रम की दृष्टि से सही अनुक्रम क्या है ?

(a) ब्राह्मण, बंगदूत, हिन्दी प्रदीप, हंस
(b) हिन्दी प्रदीप, हंस, बंगदूत, ब्राह्मण
(c) बंगदूत, हिन्दी प्रदीप, ब्राह्मण, हंस
(d) हंस, हिन्दी प्रदीप, बंगदूत, ब्राह्मण

  Answer :-   


27. निम्नलिखित उपन्यासों का कालक्रमानुसार सही अनुक्रम क्या है ?

(a) सूरज का सातवां घोड़ा, शेखर एक जीवनी, कंकाल, परीक्षा गुरु
(b) कंकाल परीक्षा गुरु, शेखर एक जीवनी, सूरज का सातवां घोड़ा
(c) परीक्षा गुरु, कंकाल, सूरज का सातवां घोड़ा, शेखर एक जीवनी
(d) परीक्षा गुरु, कंकाल, शेखर एक जीवनी, सूरज का सातवां घोड़ा

  Answer :-   


28. हिन्दी साहित्य के इतिहास लेखकों का कालक्रमानुसार सही क्रम क्या है ?

(a) रामचन्द्र शुक्ल, मिश्रबन्धु गार्सा द तासी, शिवसिंह सेंगर
(b) शिवसिंह सेंगर, गार्सा द तासी, मिश्रबन्धु, रामचन्द्र शुक्ल
(c) शिवसिंह सेंगर, गार्सा द तासी रामचन्द्र शुक्ल, मिश्रबन्ध
(d) गार्सा द तासी, शिवसिंह सेंगर, मिश्रबन्धु, रामचन्द्र शुक्ल

  Answer :-   


29. कालक्रम की दृष्टि से निम्नलिखित नाटकों का सही अनुक्रम क्या है ?

(a) आषाढ़ का एक दिन, लहरों के राजहंस, आधे अधूरे. पैर तले की जमीन
(b) आषाढ़ का एक दिन, आधे अधूरे, पैर तले की जमीन, लहरों के राजहंस
(c) आधे अधूरे, लहरों के राजहंस, पैर तले की जमीन, आषाढ़ का एक दिन
(d) पैर तले की जमीन, आषाढ़ का एक दिन, लहरों के राजहंस, आधे अधूरे

  Answer :-   


30. कालक्रम की दृष्टि से निम्नलिखित कहानियों का सही अनुक्रम क्या है ?

(a) पूस की रात, पत्नी, बुद्ध का कांटा, परिन्दे
(b) बुद्ध का कांटा, पूस की रात, पत्नी, परिन्दे
(c) पत्नी, बुद्धू का कांटा, पूस की रात, परिन्दे
(d) पूस की रात, परिन्दे, बुद्ध का कांटा, पत्नी

  Answer :-   


31. कालक्रम की दृष्टि से निम्नलिखित आत्मकथाओं का सही अनुक्रम क्या है ?

(a) अपनी खबर, आज के अतीत, क्या भूलूँ: क्या याद करूँ, अर्द्धकथा
(b) अर्द्धकथा, अपनी खबर, क्या भूलूँ : क्या याद करूँ, आज के अतीत
(c) आज के अतीत, अपनी खबर, क्या भूलूँ : क्या याद करूँ, अर्द्धकथा
(d) अपनी खबर, क्या भूलूँ क्या याद करूँ, अर्द्धकथा, आज के अतीत

  Answer :-   


32. निम्नलिखित काव्य कृतियों का सही अनुक्रम क्या है ?

(a) साकेत, कामायनी, लोकायतन, प्रियप्रवास
(b) प्रियप्रवास, साकेत, कामायनी, लोकायतन
(c) प्रियप्रवास, कामायनी, साकेत, लोकायतन
(d) कामायनी, साकेत, लोकायतन, प्रियप्रवास

  Answer :-   


33. निम्नलिखित काव्य प्रवृत्तियों का सही अनुक्रम क्या है ?

(a) आलंकारिकता, इतिवृत्तात्मकता, क्षणवाद, शोषण का विरोध
(b) इतिवृत्तात्मकता, शोषण का विरोध, आलंकारिकता, क्षणवाद
(c) आलंकारिकता, इतिवृत्तात्मकता, शोषण का विरोध, क्षणवाद
(d) आलंकारिकता, क्षणवाद, शोषण का विरोध, इतिवृत्तात्मकता

  Answer :-   


34. ‘आलोचना’ पत्रिका के सम्पादकों का सही अनुक्रम क्या है ?

(a) धर्मवीर भारती, शिवदान सिंह चौहान, नन्द दुलारे वाजपेयी, नामवर सिंह
(b) नन्द दुलारे वाजपेयी, शिवदान सिंह चौहान, धर्मवीर भारती, नामवर सिंह मान्य हिन्दी भारती, नन्ददुलारे
(c) शिवदान सिंह चौहान, धर्मवीर भारता – दुलारे वाजपेयी, धर्मवीर वाजपेयी, नामवर सिंह
(d) शिवदान सिंह चौहान, नन्द भारती, नामवर सिंह

  Answer :-   


35. इनमें से कौन-सा अनुक्रम संगत है ?

(a) जयशंकर प्रसाद, स्कन्द गुप्त, धातुसेन, प्रसादान्त
(b) जयशंकर प्रसाद, चन्द्र गुप्त, प्रपचबुद्धि, दुखान्त
(c) जयशंकर प्रसाद, राज्यश्री, कोमा, दुखान्त
(d) जयशंकर प्रसाद, ध्रुवस्वामिनी, चाणक्य, सुखान्त

  Answer :-   


36. कौन – सा युग्म संगत है ?

(a) साहित्य लहरी – पद्माकर
(b) लोकायतन – निराला
(c) एक कंठ विषपायी – नागार्जुन
(d) वैराग्य संदीपनी -तुलसीदास

  Answer :-   


37. इन सिद्धान्तों को उनके आचार्यों के साथ सुमेलित कीजिए ।

(A) उत्पत्तिवाद (i) अभिनव गुप्त
(B) अनुमितिवाद (ii) भट्टनायक
(C) अभिव्यक्तिवाद (iii) भट्टलोल्लट
(D) भुक्तिवाद (iv) विश्वनाथ
(v) शंकुक

कूट :
(A) (B) (C) (D)

(a) (ii) (iv) (iii) (i)
(b) (i) (v) (ii) (iii)
(c) (iii) (v) (i) (ii)
(d) (iv) (ii) (iii) (v)

  Answer :-   


38. इन रचनाओं को उनके रचयिताओं के साथ सुमेलित कीजिए:

(A) खुमान रासो (i) चन्द बरदाई
(B) परमाल रासो (ii) अब्दुर्रहमान
(C) बीसलदेव रासो (iii) दलपत विजय
(D) पृथ्वीराज रासो (iv) नरपति नाल्ह
(v) जगनिक

कूट :
(A) (B) (C) (D)

(a) (iii) (v) (iv) (i)
(b) (i) (ii) (v) (iv)
(c) (v) (iv) (iii) (ii)
(d) (ii) (iii) (v) (i)

  Answer :-   


39. सुमेलित कीजिए :

(A) राज्यश्री (i) प्रभाकर श्रोत्रिय
(B) यमगाथा (ii) लक्ष्मी नारायण लाल
(C) राम की लड़ाई (iii) जयशंकर प्रसाद
(D) साँच कहूँ तो (iv) स्वदेश दीपक
(v) दूधनाथ सिंह

कूट :
(A) (B) (C) (D)

(a) (iii) (ii) (i) (iv)
(b) (v) (iii) (ii) (i)
(c) (iii) (ii) (iv) (v)
(d) (iii) (v) (ii) (i)

  Answer :-   


40. सुमेलित कीजिए :

(A) बसो मोरे नैनन में नंदलाल (i) नानक देव
(B) प्रभुजी मोरे अवगुन चित्त न धरो (ii) कबीर
(C) अब लौ नसानी अब न नसैहों (iii) सूरदास
(D) अब्बल अल्लह नूर उपाया कुदरत के सब बन्दे (iv) तुलसीदास
(v) मीराबाई

कूट

(a) (v) (iii) (iv) (ii)
(b) (iv) (ii) (iii) (i)
(c) (iii) (iv) (v) (i)
(d) (ii) (iii) (iv) (v)

  Answer :-   


41. सुमेलित कीजिए :

(A) स्वर ध्वनियाँ (i) क, ख, ग, घ, ङ
(B) तालव्य ध्वनियाँ (ii) घ, क्ष, ध, भ
(C) अल्पप्राण ध्वनियाँ (iii) क, त, प, ट
(D) घोष ध्वनियाँ (iv) अं, अः, ऐ, ओ
(v) च, छ, ज, झ

कूट :

(a) (ii) (iii) (iv) (v)
(b) (v) (ii) (i) (iii)
(c) (ii) (iii) (iv) (i)
(d) (iv) (v) (iii) (ii)

  Answer :-   


42. सुमेलित कीजिए :

(A) क्रोचे (i) अभिव्यंजनावाद
(B) आई. ए. रिचार्ड्स (ii) कल्पना
(C) कॉलरिज (iii) निर्वैयक्तिकता का सिद्धांत
(D) इलियट (iv) सम्प्रेषण सिद्धांत
(v) उदात्त तत्व

कूट :

(a) (v) (iii) (ii) (i)
(b) (i) (iv) (ii) (iii)
(c) (iv) (ii) (i) (iii)
(d) (iii) (ii) (i) (iv)

  Answer :-   


43. इनमें से कौन – सा उद्धरण रचना और रचनाकार के संबंध से संगत हैं ?

(A) ‘संत हृदय नवनीत समाना’ (i) रसलीन
(B) ‘काहेरी नलिनी तू कुम्हिलानी (ii) बिहारी
(C) ‘अमिय हलाहल मद भरे’ (iii) तुलसीदास
(D) ‘मेरी भवबाधा हरो’ (iv) कबीर
(v) सूरदास

कूट :

(a) (iii) (iv) (i) (ii)
(b) (iv) (ii) (i) (v)
(c) (v) (iii) (ii) (iv)
(d) (i) (iv) (v) (iii)

  Answer :-   


44. इन बोलियों को उनके बोली क्षेत्र से सुमेलित कीजिए :

(A) ब्रजभाषा (i) छपरा
(B) भोजपुरी (ii) सुल्तानपुर
(C) मैथिली (iii) बरेली
(D) अवधी (iv) अलीगढ़
(v) दरभंगा

कूट :

(a) (iii) (ii) (v) (i)
(b) (iv) (i) (v) (ii)
(c) (ii) (i) (v) (iii)
(d) (v) (ii) (iii) (iv)

  Answer :-   


45. इन आचार्यों को उनकी कृतियों के साथ सुमेलित कीजिए :

(A) चिंतामणि (i) नखशिख वर्णन
(B) मतिराम (ii) काव्य निर्णय
(C) केशव (iii) कविकुलकल्पतरु
(D) भिखारीदास (iv) काव्य कल्पद्रुम
(v) ललित ललाम

कूट :

(a) (ii) (iii) (i) (iv)
(b) (iii) (iv) (v) (i)
(c) (v) (iv) (i) (iii)
(d) (iii) (v) (i) (ii)

निर्देश (46-50 ) : निम्नलिखित गद्य अवतरण को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उससे सम्बन्धित प्रश्नों के उत्तरों के दिए गए बहु- विकल्पों में से सही विकल्प का चुनाव करें। कविता विश्व का अन्तरतम संगीत है, उसके आनन्द का रोमहास है, उसमें हमारी सूक्ष्मतम दृष्टि का मर्म प्रकाश है। जिस प्रकार कविता में भावों का अन्तरस्थ हृत्स्पन्दन अधिक गंभीर, परिस्फुट तथा परिपक्व रहता है उसी प्रकार छन्दबद्ध भाषा में भी राग का प्रभाव, उसकी शक्ति, अधिक जाग्रत, प्रबल तथा परिपूर्ण रहती है। रागध्वनि लोक की कल्पना है । जो कार्य भाव जगत में कल्पना करती है, वह कार्य शब्द जगत में राग; दोनों अभिन्न हैं | यदि किसी भाषा के छन्दों में, भारती के प्राणों में शक्ति तथा स्फूर्ति संचार करने वाले उसके संगीत को अपनी उन्मुक्त झंकारों के पंखों में उड़ने के लिए प्रशस्त क्षेत्र तथा विशदाकाश न मिलता हो, वह पिंजरबद्ध कीर की तरह, छन्द के अस्वाभिवक बन्धनों से कुण्ठित हो, उड़ने की चेष्टा में छटपटाकर गिर पड़ता हो; तो उस भाषा में छन्दबद्ध काव्य का प्रयोजन ही क्या ? प्रत्येक भाषा के छन्द उसके उच्चारण संगत के अनुकूल होने चाहिए । जिस प्रकार पतंग डोर के लघु-गुरु संकेतों की सहायता से और भी ऊँची उड़ती जाती है, उसी प्रकार कविता का राग भी छन्द के इंगितों से दृप्त तथा प्रभावित होकर अपनी ही उन्मुक्ति में अनंत की ओर अग्रसर होता जाता है । हमारे साधारण वार्तालाप में भाषा संगीत को जो यथेष्ट क्षेत्र नहीं प्राप्त होता, उसी की पूर्ति के लिए काव्य में छन्दों का प्रादुर्भाव हुआ है । कविता में भावों के प्रगाढ़ संगीत के साथ भाषा का संगीत के साथ भाषा का संगीत भी पूर्ण परिस्फुट होना चाहिए तभी दोनों में सन्तुलन रह सकता है ।

  Answer :-   


46. कविता का राग छन्द से दृप्त होता है ।

(a) यह कथन भ्रामक है
(b) यह कथन गलत है
(c) यह कथन सही है
(d) यह कथन अस्पष्ट है

  Answer :-   


47. कविता में छन्दों का अस्वाभाविक बंधन-

(a) उचित है
(b) उसका निषेध करना चाहिए
(c) अनुचित है
(d) उससे बचना चाहिए

  Answer :-   


48. राग और कल्पना में क्या सम्बन्ध है ?

(a) परस्पर अभिन्न हैं
(b) परस्पर पूरक हैं
(c) परस्पर विपरीत हैं
(d) परस्पर समानार्थी हैं

  Answer :-   


49. छन्द के इंगित से कविता का राग

(a) बाधित होता है
(b) कुंठित होता है
(c) स्पष्ट होता है
(d) अनन्त की ओर अग्रसर होता है

  Answer :-   


50. भाषा का संगीत किसका उपकारक है ?

(a) कल्पना का
(b) भावों के संगीत का
(c) छंद का
(d) सूक्ष्म दृष्टि का

Leave a Comment

720 Px X 88Px