Lucent Hindi Set – 33 Objective Question & Answer, LUCENT hindi set – 33

1. निम्नलिखित में से कौन पश्चिमी हिन्दी की बोली नहीं है ?

(a) बुन्देली
(b) ब्रज
(c) कन्नौजी
(d) बघेली

👇 Join For the Official Update👇

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

  Answer :- (b) ब्रज 


2. भारतीय संविधान के किन अनुच्छेदों में राजभाषा सम्बन्धी प्रावधानों का उल्लेख है ?

(a) 343 – 351 तक
(b) 434 – 315 तक
(c) 443 – 135 तक
(d) 334 – 153 तक

  Answer :-(b) 434 – 315 तक   


3. ‘दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा’ का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है ?

(a) हैदराबाद
(b) बंगलोर
(c) चेन्नई
(d) मैसूर

  Answer :- (a) हैदराबाद 


4. निम्नलिखित में से कौन-सी सघोष महाप्राण ध्वनि है ?

(a) ख
(b) घ
(c) ज
(d) ठ

  Answer :- (c) ज 


5. निम्नलिखित में से कौन-सा पश्च स्वर है ?

(a) आ
(b) इ
(c) ई
(d) अ

  Answer :- (a) आ  


6. हिन्दी में हिन्दी साहित्य का इतिहास सबसे पहले किसने लिखा है ?

(a) ग्रियर्सन
(b) शिव सिंह सेंगर
(c) गार्सा द तासी
(d) रामचन्द्र शुक्ल

  Answer :- (b) शिव सिंह सेंगर 


7. ‘हिन्दी साहित्य की भूमिका’ पुस्तक के लेखक कौन हैं ?

(a) रामचन्द्र शुक्ल
(b) राम कुमार वर्मा
(c) विश्वनाथ प्रसाद मिश्र
(d) हजारी प्रसाद द्विवेदी

  Answer :- (d) हजारी प्रसाद द्विवेदी 


8. निम्नलिखित में से कौन अष्टछाप का कवि है ?

(a) मीराबाई
(b) रसखान
(c) सूरदास
(d) विद्यापति

  Answer :- (b) रसखान  


9. ‘आनन्द कादम्बिनी’ पत्रिका के सम्पादक कौन थे ?

(a) चौधरी बदरीनारायण प्रेमघन
(b) भारतेन्दु हरिश्चन्द्र
(c) शिव प्रसाद सितारे हिंद
(d) महावीर प्रसाद द्विवेदी ‘

  Answer :- (a) चौधरी बदरीनारायण प्रेमघन  


10. निम्नलिखित में से कौन सप्तक परम्परा का कवि नहीं है ?

(a) हरि नारायण व्यास
(b) श्रीकान्त वर्मा
(c) नी `मचन्द्र जैन
(d) नरेश मेहता

  Answer :- (c) नी `मचन्द्र जैन 


11. ‘भाग्यवती’ के लेखक कौन हैं ?

(a) लाला श्रीनिवासदास
(b) देवकी नंदन खत्री
(c) श्रद्धाराम फिल्लौरी
(d) लज्जाराम मेहता

  Answer :- (d) लज्जाराम मेहता 


12. ‘अंधायुग’ किसकी रचना है ?

(a) नरेश मेहता
(b) मोहन राकेश
(c) दुष्यन्त कुमार
(d) धर्मवीर भारती

  Answer :- (d) धर्मवीर भारती 


13. ‘कुटज’ के लेखक कौन हैं ?

(a) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(b) रामचन्द्र शुक्ल
(c) कुबेरनाथ राय
(d) विद्यानिवास मिश्र

  Answer :- (a) हजारी प्रसाद द्विवेदी  


14. निम्नलिखित में से कौन रचना अमरकान्त की है ?

(a) अमृतसर आ गया
(b) जिन्दगी और जोंक
(c) टूटना
(d) परिन्दे

  Answer :- (a) अमृतसर आ गया 


15. ‘पहल’ का सम्पादक कौन है ?

(a) राजेन्द्र यादव
(c) ज्ञानरंजन
(b) रविन्द्र कालिया
(d) विश्वनाथ तिवारी

  Answer :- (a) राजेन्द्र यादव 


16. ‘ध्वन्यालोक’ किसकी कृति है ?

(a) अभिनवगुप्त
(b) राजशेखर
(c) मम्मट
(d) आनन्दवर्धन

  Answer :- (b) राजशेखर 


17. ‘उज्ज्वलनीलमणि’ ग्रंथ के लेखक कौन हैं ?

(a) रूपगोस्वामी
(b) अभिनवगुप्त
(c) राजशेखर
(d) मम्मट

  Answer :- (d) मम्मट  


18. अभिव्यक्तिवाद के प्रवर्तक हैं :

(a) शंकुक
(b) अभिनवगुप्त
(c) भट्ट लोल्लट
(d) आनन्दवर्धन

  Answer :- (c) भट्ट लोल्लट 


19. अभिव्यंजनावाद के प्रवर्तक हैं:

(a) आई. ए. रिचर्डस
(b) टी. एस. इलियट
(c) क्रोचे
(d) लांजाइनस

  Answer :-(b) टी. एस. इलियट   


20. काव्य में उदात्त तत्व को सर्वाधिक महत्व किसने दिया है ?

(a) प्लेटो
(b) अरस्तू
(c) इलियट
(d) लांजाइनस

  Answer :-   (d) लांजाइनस


21. हिन्दी भाषा के विकास का सही अनुक्रम कौन-सा है ?

(a) पालि, प्राकृत, अपभ्रंश, हिन्दी
(b) प्राकृत, अपभ्रंश, हिन्दी, पालि
(c) अपभ्रंश, पालि, प्राकृत, हिन्दी
(d) हिन्दी, पालि, अपभ्रंश, प्राकृत

  Answer :- (c) अपभ्रंश, पालि, प्राकृत, हिन्दी  


22. हिन्दी – प्रसार के संदर्भ में निम्नलिखित प्रमुख संस्थाओं का कालक्रम के अनुसार सही अनुक्रम कौन-सा है ?

(a) दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा चेन्नई, हिन्दी साहित्य सम्मेलन प्रयाग, नागरी प्रचारिणी सभा काशी, राष्ट्र भाषा प्रचार समिति, वर्धा ।
(b) नागरी प्रचारिणी सभा काशी, हिन्दी साहित्य सम्मेलन प्रयाग, दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा चेन्नई, राष्ट्र भाषा प्रचार समिति वर्धा ।
(c) राष्ट्र भाषा प्रचार समिति वर्धा हिन्दी साहित्य सम्मेलन प्रयाग, नागरी प्रचारिणी सभा काशी, दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा चेन्नई ।
(d) दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा चेन्नई, हिन्दी साहित्य सम्मेलन प्रयाग, राष्ट्र भाषा प्रचार समिति वर्धा, नागरी प्रचारिणी सभा काशी।

  Answer :-(d) दक्षिण भारत हिन्दी प्रचार सभा चेन्नई, हिन्दी साहित्य सम्मेलन प्रयाग, राष्ट्र भाषा प्रचार समिति वर्धा, नागरी प्रचारिणी सभा काशी।   


23. हिन्दी साहित्य के इतिहास लेखकों का कालक्रमानुसार अनुक्रम कौन-सा है ? सही

(a) रामकुमार वर्मा, रामचन्द्र शुक्ल, मिश्रबन्धु, रामस्वरूप चतुर्वेदी
(b) रामस्वरूप चतुर्वेदी, मिश्रबन्धु, रामकुमार वर्मा, रामचन्द्र शुक्ल
(c) रामचन्द्र शुक्ल, मिश्रबन्धु, रामकुमार वर्मा, रामस्वरूप चतुर्वेदी
(d) मिश्रबन्धु, रामचन्द्र शुक्ल, रामकुमार वर्मा, रामस्वरूप चतुर्वेदी

  Answer :- (c) रामचन्द्र शुक्ल, मिश्रबन्धु, रामकुमार वर्मा, रामस्वरूप चतुर्वेदी


24. निम्नलिखित पत्रिकाओं के प्रकाशन का सही अनुक्रम कौन- सा है ?

(a) धर्मयुग, हंस, सरस्वती, कविवचन सुधा
(b) सरस्वती, कविवचन सुधा, हंस, धर्मयुग
(c) कविवचन सुधा, सरस्वती, हंस, धर्मयुग
(d) हंस, सरस्वती, धर्मयुग, कविवचन सुधा

  Answer :- (b) सरस्वती, कविवचन सुधा, हंस, धर्मयुग  


25. निम्नलिखित रचनाओं का कालक्रमानुसार सही अनुक्रम कौन-सा है ?

(a) अंधेर नगरी, अंधायुग, संसद से सड़क तक, मगध
(b) संसद से सड़क तक, अंधेर नगरी, अंधायुग, मगध
(c) मगध, अंधेर नगरी, अंधायुग, संसद से सड़क तक
(d) अंधायुग, अंधेर नगरी, मगध, संसद से सड़क तक

  Answer :-(a) अंधेर नगरी, अंधायुग, संसद से सड़क तक, मगध   


26. निम्नलिखित उपन्यासों का रचनाकाल की दृष्टि से सही अनुक्रम कौन-सा है ?

(a) त्यागपत्र, सेवासदन, मैला आञ्चल, आधा गाँव
(b) आधा गाँव, मैला आञ्चल, सेवासदन, त्यागपत्र
(c) सेवासदन, त्यागपत्र, आधा गाँव, मैला आञ्चल
(d) सेवासदन, त्यागपत्र, मैला आञ्चल, आधा गाँव

  Answer :- (b) आधा गाँव, मैला आञ्चल, सेवासदन, त्यागपत्र  


27. निम्नलिखित नाटकों का रचनाकाल की दृष्टि से सही अनुक्रम कौन-सा है ?

(a) लहरों के राजहंस, सिन्दूर की होली, आठवाँ सर्ग, ध्रुवस्वामिनी
(b) सिन्दूर की होली, ध्रुवस्वामिनी, लहरों के राजहंस, आठवाँ सर्ग
(c) ध्रुवस्वामिनी, सिन्दूर की होली, लहरों के राजहंस, आठवाँ सर्ग
(d) आठवाँ सर्ग, लहरों के राजहंस, ध्रुवस्वामिनी, सिन्दूर की होली

  Answer :- (c) ध्रुवस्वामिनी, सिन्दूर की होली, लहरों के राजहंस, आठवाँ सर्ग  


28. रससूत्र के व्याख्याकारों का सही अनुक्रम क्या है ?

(a) भट्ट लोल्लट, शंकुक, भट्टनायक, अभिनवगुप्त
(b) शंकुक, भट्ट लोल्लट, भट्टनायक, अभिनवगुप्त
(c) अभिनवगुप्त, शंकुक, भट्ट लोल्लट, भट्टनायक
(d) भट्ट लोल्लट, भट्टनायक, शंकुक, अभिनवगुप्त

  Answer :-(c) अभिनवगुप्त, शंकुक, भट्ट लोल्लट, भट्टनायक   


29. निम्नलिखित पाश्चात्य काव्यशास्त्रीय चिंतकों का कालक्र मानुसार सही अनुक्रम कौन-सा है ?

(a) कालरिज, अरस्तू, आई. ए. रिचर्डस, जान को रैंसम
(b) अरस्तू, कालरिज, जान को रैंसम, आई. ए. रिचर्डस
(c) आई. ए. रिचर्डस, कालरिज, अरस्तू, जान को रैंसम
(d) अरस्तू, कालरिज, आई. ए. रिचर्डस, जान को रैंसम

  Answer :-(c) आई. ए. रिचर्डस, कालरिज, अरस्तू, जान को रैंसम   


30. निम्नलिखित काव्यशास्त्रीय ग्रंथों का सही अनुक्रम कौन सा है ?

(a) काव्यानुशासन, साहित्य दर्पण, रस मंजरी, रस गंगाधर
(b) साहित्य दर्पण, काव्यानुशासन, रस मंजरी, रस गंगाधर
(c) रस मंजरी, साहित्य दर्पण, रस गंगाधर, काव्यानुशासन
(d) काव्यानुशासन, साहित्य दर्पण, रस गंगाधर, रस मंजरी

  Answer :- (c) रस मंजरी, साहित्य दर्पण, रस गंगाधर, काव्यानुशासन 


31. निम्नलिखित वर्णों को उनके ध्वनिगुणों के साथ सुमेलित कीजिए:

(A) क (i) सघोष महाप्राण
(B) ख (ii) अघोष महाप्राण
(C) ग (iii) सघोष अल्पप्राण
(D) घ (iv) अघोष अल्पप्राण
(v) सघोष अनुवांसिक
कूट :

(a) (iv) (ii) (iii) (i)
(b) (i) (ii) (iii) (iv)
(c) (ii)(iii) (iv) (i)
(d) (i) (iii) (iv) (ii)

  Answer :- (a) (iv) (ii) (iii) (i) 


32. निमनलिखित हिन्दी के भाषाविदों को उनके ग्रंथों के साथ सुमेलित कीजिए:

(A) कामताप्रासद गुरु (i) हिन्दी भाषा का उद्भव और विकास
(B) किशोरी दास वाजपेयी (ii) हिन्दी व्याकरण
(C) उदय नारायण तिवारी (iii) भाषा और समाज
(D) रामविलास शर्मा (iv) भाषा और समाज
(v) हिन्दी शब्दानुशासन

कूट :

(a) (i) (ii) (iii) (iv)
(b) (ii) (iv) (i) (iii)
(c) (ii) (i) (iii) (iv)
(d) (iv) (ii) (i) (iii)

  Answer :- (b) (ii) (iv) (i) (iii)  


33. निम्नलिखित काव्य ग्रंथों को उनके कवियों के साथ सुमेलित कीजिए :

(A) आत्मजयी (i) गिरजा कुमार माथुर
(B) धरती (ii) कुँवर नारायण
(C) आँगन के पार द्वार (iii) अज्ञेय
(D) धूप के धान (iv) त्रिलोचन
(v) रघुवीर सहाय
कूट :

(a) (i) (ii) (iii) (iv)
(b) (ii) (i) (iii) (iv)
(c) (ii) (iv) (iii) (i)
(d) (v) (i) (ii) (iii)

  Answer :- (c) (ii) (iv) (iii) (i) 


34. निम्नलिखित ग्रंथों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए:

(A) शुद्ध कविता की खोज (i) अज्ञेय
(B) आत्मनेपद (ii) मुक्तिबोध
(C) एक साहित्यिक की डायरी (iii) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(D) हिन्दी साहित्य की भूमिका (iv) दिनकर
(v) रामचन्द्र शुक्ल
कूट :

(a) (i) (ii) (iii) (iv)
(b) (v) (i) (ii) (iii)
(c) (v) (ii) (i) (iii)
(d) (iv) (i) (ii) (iii)

  Answer :-   (b) (v) (i) (ii) (iii)


35. निम्नलिखित काव्य पंक्तियों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए:

(A) ये उपमान मैले हो गये हैं (i) अज्ञेय
(B) हम राज्य लिये मरते हैं (ii) बिहारी
(C) बतरस लालच लाल की (iii) मैथिलीशरण गुप्त
(D) भक्तिहिं ज्ञानहिं नहिं कछु भेद (iv) तुलसीदास
(v) पंत

कूट :

(a) (v) (i) (ii) (iii)
(b) (i) (iii) (ii) (iv)
(c) (i) (ii) (iii) (iv)
(d) (iv) (v) (i) (ii)

  Answer :- (d) (iv) (v) (i) (ii) 


36. दिये गये गद्य-पंक्तियों को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए :

(A) बैर क्रोध का अचार या मुरब्बा है (i) प्रेमचंद
(B) अधिकार सुख कितना मादक और सारहीन (ii) प्रसाद
(C) निज भाषा उन्नति अहै सब उन्नति (iii) भारतेन्दु को मूल
(D) मर्द साठे पर पाठे होते हैं हरिश्चन्द्र (iv) रामचन्द्र शुक्ल
(v) हजारी प्रसाद द्विवेदी

कूट :

(a) (i) (ii) (iii) (iv)
(b) (v) (i) (ii) (iii)
(c) (iv) (ii) (iii) (i)
(d) (i) (iv) (v) (iii)

  Answer :- (c) (iv) (ii) (iii) (i) 


37. निम्नलिखित पत्रिकाओं को उनके सम्पादकों के साथ सुमेलित कीजिए :

(A) हिन्दी प्रदीप (i) राजेन्द्र यादव
(B) ब्राह्मण (ii) कमला प्रसाद
(C) सरस्वती (iii) बालकृष्ण भट्ट
(D) बसुधा (iv) प्रताप नारायण मिश्र
(v) महावीर प्रसाद द्विवेदी

कूट :

(a) (iii) (iv) (v) (ii)
(b) (i) (ii) (iii) (iv)
(c) (i) (iii) (ii) (iv)
(d) (iv) (ii) (iii) (i)

  Answer :-   (a) (iii) (iv) (v) (ii)


38. निम्नलिखित ग्रंथों को उनके काव्यरूपों के साथ सुमेलित कीजिए:

(A) पंचवटी (i) महाकाव्य
(B) प्रिय प्रवास (ii) काव्यनाटक
(C) एक कण्ठ विषपायी (iii) खण्ड काव्य
(D) शिवा बावनी (iv) मुक्तंक
(v) चम्पू

कूट :

(a) (v) (iv) (i) (ii)
(b) (i) (ii) (iii) (iv)
(c) (iii) (i) (ii) (iv)
(d) (ii) (iii) (i) (iv)

  Answer :- (b) (i) (ii) (iii) (iv)  


39. रस सूत्र के व्याख्याकारों को उनके सिद्धांतों के साथ सुमेलित कीजिए :

(A) भट्ट लोल्लट (i) अभिव्यक्तिवाद
(B) शंकुक (ii) भुक्तिवाद
(C) भट्टनायक (iii) अनुमितिवाद
(D) अभिनवगुप्त (iv) उत्पत्तिवाद
(v) व्यक्ति वैचित्र्यवाद

कूट

(a) (v) (i) (ii) (iv)
(b) (iv) (iii) (ii) (i)
(c) (i) (ii) (iii) (iv)
(d) (ii) (iii) (iv) (i)

  Answer :- (b) (iv) (iii) (ii) (i) 


40. निम्नलिखित पाश्चात्य साहित्य – चिंतकों को उनके सिद्धान्तों के साथ सुमेलित कीजिए :

(A) ज्याँ पाल सार्त्र (i) अभिव्यंजनावाद
(B) ज्यॉक दरिदा (ii) अस्तित्ववाद
(C) टी. एस. इलिएट (iii) विखंडनवाद
(D) क्रोचे (iv) निर्वैयक्तिकता
(v) मार्क्सवाद

कूट :

(a) (i) (ii) (iii) (iv)
(b) (v) (i) (ii) (iv)
(c) (v) (ii) (iv) (i)
(d) (ii) (iii) (iv) (i)

  Answer :- (b) (v) (i) (ii) (iv) 

 

निर्देश (41-45 ) : दी गयी स्थापनाओं (Assertion) और तर्कों (Reasons) की ध्यानपूर्वक पढ़ें और बहुविकल्पी उत्तरों में से सही उत्तर का चयन करें ।

41. (A) स्थापना : नाद सौंदर्य से कविता की आयु बढ़ती है । (R) तर्क : नाद का संबंध छन्द से होता है । इसलिए जो लोग छन्द की परवाह करते हैं उनकी कविता की आयु अधिक हो जाती है।

(a) A और R दोनों सही हैं
(b) A और R दोनों गलत हैं
(c) A सही और R गलत है
(d) A गलत और R सही है

  Answer :- (a) A और R दोनों सही हैं 


42. (A) स्थापना : भाषा एक सामाजिक सम्पत्ति है ।
(R) तर्क: भाषाविहीन समाज की कल्पना संभव नहीं है

(a) A और R दोनों सही हैं
(b) A और R दोनों गलत हैं
(c) A सही और R गलत ह
(d) A गलत और R सही ह

  Answer :- (b) A और R दोनों गलत हैं 


43. (A) स्थापना : आधुनिक हिन्दी आलोचना पर पश्चिम के साहित्य-चिंतन का गहरा प्रभाव है ।
(R) तर्क: हिन्दी के प्रमुख समीक्षक पाश्चात्य साहित्य चिंतन से प्रभावित नहीं है ।

(a) A और R दोनों सही है
(b) A और R दोनों गलत है
(c) A सही और R गलत है
(d) A गलत और R सही है।

  Answer :-(c) A सही और R गलत है   


44. (A) स्थापना : नयी कविता में छायावाद का प्रभाव एकदम नहीं है ।
(R) तर्क : नयी कविता पूर्णतः पश्चिमी प्रभाव में जन्मी है ।

(a) A और R दोनों सही है
(b) A और R दोनों गलत है
(c) A सही और R गलत है।
(d) A गलत और R सही है।

  Answer :- (d) A गलत और R सही है। 


45. (A) स्थापना : दलित चेतना की प्रामाणिक अभिव्यक्ति दलित रचनाकारों द्वारा ही हो सकती है।
(R) तर्क : दलित जीवन का वास्तविक अनुभव केवल दलितों को ही होता है ।

(a) A और R दोनों सही हैं
(b) A और R दोनों गलत हैं
(c) A सही और R गलत है
(d) A गलत और R सही है

  Answer :-(c) A सही और R गलत है   

 

निर्देश (46-50) : निम्नलिखित गद्य अवतरण को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उससे सम्बन्धित प्रश्नों के उत्तरों के दिए गए बहुविकल्पों में से सही विकल्प का चयन करें ।
कवि – वाणी के प्रसार से हम संसार के सुख-दुःख, आनन्द- क्लेश आदि का शुद्ध स्वार्थमुक्त रूप में अनुभव करते हैं। इस प्रकार के अनुभव के अभ्यास से हृदय का बन्धन खुलता है और मनुष्यता की उच्च भूमि की प्राप्ति होती है । किसी अर्थपिशाच कृपण को देखिए । जिसने केवल अर्थलोभ के वशीभूत होकर क्रोध, दया, श्रद्धा, भक्ति, आत्माभिमान आदि भावों को एकदम दबा दिया है और संसार के मार्मिक पक्ष से मुँह मोड़ लिया है । न सृष्टि के किसी रूपमाधुर्य को देख वह पैसों का हिसाब-किताब भूल कभी मुग्ध होता है, न किसी दीन-दुखिया को देख कभी करुणा से द्रवीभूत होता है; न कोई अपमानसूचक बात सुनकर क्रुद्ध या क्षुब्ध होता है । यदि उससे किसी लोमहर्षक अत्याचार की बात कही जाय तो वह मनुष्य धर्मानुसार क्रोध या घृणा प्रगट करने के स्थान पर रुखाई के साथ कहेगा कि “जाने दो. हमसे क्या मतलब; चलो अपना काम देखें ।” यह महा भयानक मानसिक रोग है। इससे मनुष्य आधा मर जाता है ।

46. कविता मनुष्य के हृदय को उदार बनाती है ।

(a) यह कथन सत्य
(b) यह कथन गलत है
(c) यह कथन अंशतः सत्य है
(d) यह कथन अंशतः गलत है

  Answer :- (c) यह कथन अंशतः सत्य है 


47. लोभी व्यक्ति का भाव- जगत संकुचित हो जाता है ।

(a) यह कथन गलत है
(b) यह कथन सत्य है
(c) यह कथन अंशतः सत्य है
(d) यह कथन अंशतः गलत है

  Answer :- (d) यह कथन अंशतः गलत है


48. अत्याचार की बात सुनकर क्या करना चाहिए ?

(a) उदासीन हो जाना चाहिए
(b) दूर भाग जाना चाहिए
(c) उसका सक्रिय विरोध करना चाहिए
(d) दूसरों का ध्यान उधर आकर्षित करना चाहिए

  Answer :- (a) उदासीन हो जाना चाहिए 


49. उदासीनता किस प्रकार का रोग है ?

(a) स्थायी रोग है
(b) अस्थायी रोग है
(c) शारीरिक रोग है
(d) मानसिक रोग है

  Answer :- (d) मानसिक रोग है 


50. कवि वाणी से जीवन निर्वाह करना कहाँ तक सम्भव है ?

(a) कुछ लोगों के लिए संभव है
(b) सभी लोगों के लिए संभव है
(c) सभी लोगों के लिए कुछ दिन के लिए संभव है
(d) सभी लोगों के शानदार जीवन निर्वाह के लिए संभव है

  Answer :- (a) कुछ लोगों के लिए संभव है

Leave a Comment

720 Px X 88Px