RRB Railway ALP Recruitment 2024: असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती के लिए बड़ी राहत, आयु सीमा में 3 साल छूट का हुआ एलान

RRB Railway ALP Recruitment 2024: आरआरबी अल्प वेकेंसी 2024: बिहार में रेलवे भर्ती को लेकर आंदोलन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अब राहत की खबर आई है। हालांकि अभ्यर्थी सीट बढ़ोतरी की मांग पर अड़े हैं। रेल मंत्रालय ने रेलवे ALP भर्ती की आयु सीमा में छूट का ऐलान किया है। रेलवे की ओर से इस संबंध में नोटिस जारी किया है और कहा है कि अभ्यर्थी अब 18 से 33 साल की आयु तक आवेदन कर पाएंगे। रेल मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि जो अभ्यर्थी ओवर ऐज हो गए हैं और कोरोना महामारी के कारण इस भर्ती का अवसर नहीं प्राप्त कर पाए हैं तो ऐसे अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 3 साल की छूट देने का फैसला किया जा रहा है। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 तक की जाएगी। नई आयु सीमा के अभ्यर्थी अब 31 जनवरी 2024 से इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। 

👇 Join For the Official Update👇

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RRB Railway ALP Recruitment 2024

इससे पहले रेलवे के अधिकारियों ने यह ऐलान किया था कि अभ्यर्थियों को हर वर्ष अब असिस्टेंट लोको पायलट का भर्ती का अवसर मिलेगा। दूसरा फायदा यह भी होगा कि जो अभ्यर्थी परीक्षा पास करेंगे, उन्हें तुरंत नियुक्ति कर दिया जाएगा, और उन्हें लंबा इंतजार करना नहीं पड़ेगा। 

5696 पदों के लिए चल रही है आवेदन प्रक्रिया:

रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी ने असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर भर्ती के लिए 20 जनवरी 2024 से आवेदन करने के लिए तिथि जारी की थी। रेलवे की इस भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट 19 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है। इस भर्ती से पहले रेलवे भर्ती बोर्ड ने वर्ष 2018 में असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के 64371 पदों पर भर्ती निकली थी। यह भर्ती आईटीआई के विभिन्न ट्रेड्स के लिए मान्य होगी। 

आवेदन योग्यता :- 10वीं पास एवं आईटीआई या 10वीं एवं संबंधित ट्रेड में 3 वर्ष इंजीनियरिंग डिप्लोमा स्वीकार्य होगा।

आयु सीमा :- 18 से 30 वर्ष। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए नियम अनुसार छूट दी जाएगी। 

रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती की चयन प्रक्रिया :-

चयन प्रक्रिया चार चरणों में पूरी करने की संभावना जताई जा रही है। यह चरण है :-

  1.  फर्स्ट स्टेज सीबीटी ( कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट )
  2. सेकंड स्टेज सीबीटी
  3. कंप्यूटर बेस्ट एप्टीट्यूड टेस्ट और
  4. डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन

आवेदन शुल्क :- ₹500 । CBT 1 परीक्षा में जो हिस्सा लेगा उसे ₹400 लौटा दिया जाएगा। एससी, एसटी, महिला एवं दिव्यांग को ₹250। CBT 1 परीक्षा में हिस्सा लेंगे तो उनके पूरे पैसे यानी ₹250 लौटा दिए जाएंगे। 

रेलवे में वार्षिक भर्ती शुरू: वैष्णव

हाल ही में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह कहा था कि रेलवे अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने की योजना बना रही है। डेढ़ लाख से ज्यादा पदों के लिए रोजगार प्रक्रिया पूरी कर दी गई है उन्होंने कहा है कि एक वार्षिक भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है, ताकि अधिकतम लोगों को अवसर मिल पाए वैष्णव ने यह भी कहा है कि हमने हाल ही में डेढ़ लाख कर्मचारियों के लिए रोजगार प्रक्रिया पूरी की और उसके तुरंत बाद हमने सहायक लोको पायलट ( ALP ) के चयन से नई प्रक्रिया शुरू कर दी है। केंद्रीय मंत्री ने यह कहा कि ग्रुप डी में तकनीकी और गैर तकनीकी श्रेणियां में रोजगार के लिए अधिक अवसर प्रदान किए जाएंगे। 

नोट :- इसी तरह के लेटेस्ट खबरों से जुड़े रहने के लिए एवं नए-नए वैकेंसियों के बारे में अपडेट पाने के लिए आप हमारे ऑफिशियल टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं। इस ग्रुप पर आपको हर वैकेंसी से जुड़ी लेटेस्ट खबर एवं हर एक वैकेंसी के बारे में अपडेट दी जाती है। 

WhatsApp Group  Join Now 
Telegram Group  Join Now 
WhatsApp Channel  Join Now 

इन्हें भी जरूर पढ़ें :-

Leave a Comment

720 Px X 88Px